logo-image

यमुना एक्सप्रेस-वे पर 15 जून से शुरू होगा फास्टैग (FASTag) सिस्टम, सफर करना होगा आसान

FASTag Latest News: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले 1 अप्रैल से यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग के जरिए टोल की वसूली शुरू करने की योजना थी, लेकिन तैयारियां पूरी नहीं होने की वजह से इसको शुरू नहीं किया जा सका था.

Updated on: 03 Jun 2021, 10:30 AM

highlights

  • यमुना एक्सप्रेसवे पर नोएडा और आगरा के बीच में तीन टोल प्लाजा जेवर, मथुरा और आगरा में पड़ते हैं 
  • यमुना एक्सप्रेसवे पर शुरुआत में टोल गेट के दोनों ओर दो लेन में फास्टैग की सुविधा उपलब्ध होगी

नई दिल्ली:

FASTag Latest News: नोएडा से आगरा जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी निकलकर सामने आ रही है. दरअसल, नोएडा से आगरा के बीच टोल प्लाजा पर लगने समय से अब यात्रियों को राहत मिलने जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 जून 2021 से यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) पर इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम फास्टैग (FASTag) लागू होने जा रहा है. बता दें कि जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड (जेआईएल) के द्वारा इस 165 किलोमीटर लंबे एक्सप्रेसवे का संचालन किया जाता है. बता दें कि निजी राजमार्ग होने की वजह से इस हाईवे पर टोल कलेक्शन का अधिकार जेपी इंफ्राटेक लिमिटेड के पास ही है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पहले 1 अप्रैल से यमुना एक्सप्रेस वे पर फास्टैग के जरिए टोल की वसूली शुरू करने की योजना थी, लेकिन तैयारियां पूरी नहीं होने की वजह से इसको शुरू नहीं किया जा सका था. 

यह भी पढ़ें: Aadhaar Card में लगी पुरानी फोटो को बदलने का ये है सबसे आसान तरीका

टोल प्लाजा पर लगने वाले समय की होगी बचत 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 15 जून से यमुना एक्सप्रेसवे पर फास्टैग शुरू होने के बाद से इस पर सफर करने वाले यात्रियों को काफी सुविधा होगी और साथ ही टोल प्लाजा पर लगने वाले समय की भी काफी बचत होगी. बता दें कि यमुना एक्सप्रेसवे पर नोएडा और आगरा के बीच में तीन टोल प्लाजा जेवर, मथुरा और आगरा में पड़ते हैं. फास्टैग सिस्टम लागू हो जाने के बाद से नोएडा से लखनऊ जाने वाले यात्रियों को टोल प्लाजा पर लगने वाली भीड़ से छुटकारा मिल जाएगा और वे बगैर किसी रुकावट के सफर का मजा ले सकेंगे. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आईडीबीआई, यमुना डेवलपमेंट अथॉरिटी और जेपी इंफ्राटेक के प्रतिनिधियों ने इसी हफ्ते एक समझौता किया है. समझौते के बाद फास्टैग सिस्टम को शुरू करने का निर्णय लिया गया है.

यह भी पढ़ें: Reliance Jio Best Prepaid Plans: रिलायंस जियो के 98 रुपये के प्लान में मिल रहा है बंपर इंटरनेट डेटा, जानिए और फायदे

सिर्फ 10 सेकेंड में होगी टोल की वसूली
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यमुना एक्सप्रेसवे के सभी टोल प्लाजा पर फिलहाल शुरुआत में टोल गेट के दोनों ओर दो लेन में फास्टैग की सुविधा उपलब्ध होगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक भविष्य में फास्टैग सिस्टम वाले लेन की संख्या को बढ़ाया जाएगा. बता दें कि NHAI की नई गाइडलाइन (Guidelines) के मुताबिक टोल प्लाजा (Toll Plaza) को यह सुनिश्चित करना होगा कि वाहन चालकों को अब 10 सेकेंड से ज्यादा का इंतजार नहीं करना पड़े फिर वह चाहे व्यस्ततम समय ही क्यों ना हो. एनएचएआई ने टोल प्लाजा पर जाम नहीं लगने देने और वाहनों की आवाजाही को सामान्य करने के मकसद से ये निर्देश जारी किए हैं.