News Nation Logo
Banner

FASTag के जरिए 102 करोड़ रुपये रोजाना पहुंचा टोल कलेक्शन, 1 मार्च तक फ्री में लगवाएं

FASTag Latest News: NHAI का कहना है कि 1 मार्च 2021 तक सभी टोल प्लाजा पर मुफ्त में फास्टैग को लगवाया जा सकता है. फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पर किया जाने वाला भुगतान देशभर में 23.2 फीसदी पर पहुंच गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 22 Feb 2021, 01:34:26 PM
FASTag Latest News

FASTag Latest News (Photo Credit: newsnation)

highlights

  • FASTag के जरिए टोल कलेक्शन 102 करोड़ रुपये रोजाना के स्तर पर 
  • फास्टैग के जरिए कुल लेनदेन की संख्या 63 लाख के पार पहुंची

नई दिल्ली:

FASTag Latest News: नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) से मिली जानकारी के मुताबिक FASTag के जरिए टोल कलेक्शन 102 करोड़ रुपये रोजाना के स्तर पर पहुंच गया है. NHAI का कहना है कि 1 मार्च 2021 तक सभी टोल प्लाजा पर मुफ्त में फास्टैग को लगवाया जा सकता है. बता दें कि देशभर के टोल प्लाजा (Toll Plaza) पर सिर्फ फास्टैग के जरिए ही टोल टैक्स का भुगतान लिया जा रहा है अगर किसी की गाड़ी में फास्टैग नहीं लगा है तो उस व्यक्ति को दोगुना टोल टैक्स चुकाना पड़ रहा है. गौरतलब है कि अभी तकरीबन 80 फीसदी वाहनों में फास्टैग को लगाया जा चुका है. वहीं तकरीबन 40 हजार प्वांइट आफ सेल यानि POS को टोल प्लाजा पर वितरित किया जा चुका है. एनएचएआई का कहना है कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर 100 फीसदी कैशलेस टोल व्यवस्था को लेकर यात्रियों की ओर से सकारात्मक प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है.

यह भी पढ़ें: आपका चालान बचा सकता है मैप माई इंडिया, जानिए और क्या है खासियत

NHAI का कहना है कि डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए लाए गए फास्टैग के जरिए टोल प्लाजा पर किया जाने वाला भुगतान देशभर में 23.2 फीसदी पर पहुंच गया है. एनएचएआई ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी थी कि फास्टैग के जरिए कुल लेनदेन की संख्या 63 लाख के पार पहुंच गई है.

NHAI से मिली जानकारी के अनुसार फास्टैग को जारी करने वाले बैंक सिक्योरिटी डिपॉजिट के अलावा कोई भी न्यूनतम राशि को रखना अनिवार्य नहीं कर सकेंगे. बता दें कि अभी तक बैंक सिक्योरिटी डिपॉजिट के अतिरिक्त 150 रुपये से लेकर 200 रुपये तक मिनिमम बैलेंस को रखने की बात कहते थे. एनएचएअई ने अब फैसला किया है कि ग्राहकों को टोल प्लाजा से गुजरने की अनुमति तब तक होगी जब तक कि उनके फास्टैग वॉलेट में बैंलेंस निगेटिव नहीं हो जाता है. अगर फास्टैग वॉलेट में पैसे कम भी हैं तो भी वाहन चालक को टोल प्लाजा से जाने की अनुमति रहेगी. हालांकि अगर वाहन चालक बाद में उसे रिचार्ज नहीं कराता है तो बैंक उसके सिक्योरिटी डिपॉजिट से निगेटिव अकाउंट की राशि को वसूल सकता है.

यह भी पढ़ें: BSNL ने पेश किया अब तक का सबसे सस्ता प्लान, जानिए क्या होंगे फायदे

कहां से खरीद सकते हैं FasTag (Where To Get FasTag)
नई गाड़ी खरीदते समय ही डीलर जैसे आरसी देता है वैसे ही आपको फास्टैग भी देगा, इसके लिए आपको चार्ज देना पड़ेगा. पुराने वाहनों के लिए इसे नेशनल हाईवे के प्वाइंट ऑफ सेल अथवा प्राइवेट सेक्टर के बैंकों से भी खरीद सकते हैं. इनमें सिंडिकेट बैंक, Axis बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, HDFC बैंक, SBI बैंक, और ICICI बैंक से प्राप्त कर सकते है. Paytm से भी फास्टैग को खरीदा जा सकता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 22 Feb 2021, 01:33:38 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.