logo-image

Farmer Facility: गन्ना किसानों को मिली राहत, सिर्फ एक कॅाल पर मिलेंगी ये सुविधाएं

Sugarcane Farmer Facility: इन दिनों गन्ने का सीजन चल रहा है, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के किसान भी गन्ना मिल पर डाल रहे हैं.

Updated on: 20 Nov 2023, 05:09 PM

highlights

  • कंट्रोल रूप चालू करने के दिये निर्देश, 24 घंटे मिलेगी सुविधा
  • गन्ने से जुड़े विशेषज्ञ करेंगे तमाम समस्याओं का निवारण
  • गन्ना समीति की चक्कर लगाने से किसानों को मिलेगी मुक्ति

नई दिल्ली :

Sugarcane Farmer Facility: इन दिनों गन्ने का सीजन चल रहा है, उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों के किसान भी गन्ना मिल पर डाल रहे हैं. ऐसे में उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है. कई-कई बार गन्ना समितियों की चक्कर भी काटने पड़ते हैं.  किसानों की समस्या को ध्यान में रखते हुए सरकार ने टोल फ्री नंबर्स जारी किया है. हालांकि ये नंबर्स पिछले साल ही चालू कर दिया था. लेकिन कुछ लोग सुविधा का लाभ लेने में आनाकानी करते हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर कंट्रोल रूम को तुरंत चालू करने के निर्देश जारी  किये गए हैं. 

24 घंटे मिलेगी सुविधा
सरकार ने कॅाल सेंटर स्टाफ को 24 घंटे सेवा देने के लिए निर्देश दिये हैं.  कंट्रोल रूम में ही गन्ने से जुड़े विशेषज्ञ भी गन्ना किसानों की समस्याओं का त्वरित निवारण करेंगे.सरकार ने टोल फ्री नंबर 1800-121-3203 जारी कर दिया है. जिस पर गन्ना किसान खेती-किसानी से जुड़ी किसी समस्या के बारे 24 घंटे किसी भी समय बात कर सकते हैं. कॅाल सेंटर में कॅालर्स को भी गन्ना संबंधी ट्रेनिंग दी गई है. ताकि किसान को सही जानकारी मुहैया हो सके.संबंधित टोल फ्री नंबर पर  गन्ना किसान सट्टा, कैलेंडर, पर्ची से जुड़ी सभी जानकारी पा सकते हैं. इसके लिए आपको अपना खाता नंबर कॅालर को बताना होगा. इसके बाद सारी जानकारी कंट्रोल रूम से आपको प्राप्त हो जाएगी. अब आपको गन्ना समिति के चक्कर लगाने से मुक्ति मिल जाएगी.

समितियों के काटने पड़ते थे चक्कर 

दरअसल, अभी तक गन्ना किसान सट्टे व पर्चियों से जुड़ी जानकारी पाने के लिए संबंधित शुगर मिल से जुड़ी समिति के चक्कर लगाते थे. जिसमें कई  बार वहां के कर्मचारी किसानों को सही जानकारी नहीं दे पाते थे. इसके लिए उन्हें अपना काम तक छोड़ना पड़ता था. लेकिन टोल फ्री नंबर जारी होने के बाद किसानों की सभी समस्याएं घर बैठे मिल जाएंगी. किसान अपने खेत से भी टोल फ्री नंबर पर कॅाल किसी भी जानकारी को ले सकते हैं. कन्ट्रोल रूम कार्मिकों द्वारा 24X7 सुविधा दी जाएगी.

एक्सपर्ट देंगे जानकारी 
जानकारी के मुताबिक टोल फ्री नंबर पर कंट्रोल रूम में जो कॅालर बैठेंगे वे पूरी तरह  से गन्ने से जुड़ी सभी जानकारियों में निपुण होंगे. इसके लिए उन्हें समय-समय पर विशेषज्ञों द्वारा सेमिनार कर ट्रेनिंग भी दी जाएगी. यही नहीं कॅाल सेंटर में ज्वाइनिंग के लिए ही कृषि एक्सपर्ट रखे गए हैं.ताकि खेती-किसानी और गन्ने से जुड़ी सभी जानकारी आपको मिल सके.