logo-image

Family ID: सस्ते राशन के लाभार्थियों की आई मौज, अब बिना राशन कार्ड के भी मिलेगा फ्री राशन

Family ID Yojana 2023 : यदि आप भी फ्री राशन (free ration)लेना चाहते हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि उत्तर प्रदेश में अब फ्री राशन योजना (free ration scheme) का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड होना जरूरी नहीं है.

Updated on: 09 Feb 2023, 04:13 PM

highlights

  • उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने लॅान्च की फैमिली आईडी, इसी से होगी लाभार्थी की पहचान 
  • सरकार ने एक परिवार एक पहचान के उद्देश्य से लॅान्च की आईडी

नई दिल्ली :

Family ID Yojana 2023 : यदि आप भी फ्री राशन (free ration)लेना चाहते हैं और आपके पास राशन कार्ड नहीं है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है. क्योंकि उत्तर प्रदेश में अब फ्री राशन योजना (free ration scheme) का लाभ लेने के लिए राशन कार्ड होना जरूरी नहीं है. सरकार ने “फैमिली आईडी” (Family ID) लॅान्च की है. जिसके बाद अब आपको उसी के आधार पर फ्री राशन मिल जाएगा. यानि प्रदेश में एक परिवार एक पहचान के आधार पर सभी सुविधाएं दी जाएंगी. इसलिए अब उन लोगों को राशन कार्ड (Ration card) बनवाने की भी जरूरत नहीं है जिनका कार्ड कहीं गुम हो गया है, या फट गया है. याद रहे ये फैमिली कार्ड सिर्फ उत्तर प्रदेश में ही लागू है.

यह भी पढ़ें : EPFO: अब ईपीएफओ देगा कर्मचारियों को होली का गिफ्ट, इसी माह खाते में क्रेडिट होगा ब्याज

ऐसे बनाएं आईडी 
आपको बता दें कि आपको अपने परिवार की आईडी बनाने के लिए यूपी सरकार के आधिकारिक पोर्टल https://familyid.up.gov.in पर विजिट करना होगा. इसके बाज जरूरी डिटेल फिल करने के बाद आपके सब्मिट कर देना है. जिसके बाद आपको एक आईडी नंबर जनरेट होगा. जिसे आपको संभालकर रखना है. बस इसी नंबर को बताकर आप सस्ते गल्ले की दुकान से किसी भी राशन योजना का लाभ ले सकते हैं. आपको बता दें कि यह फैमिली आईडी संबंधित परिवार की विशिष्ट पहचान भी होगी.

यहां भी लाभदायक होगी आई़डी 
आपको बता दें कि ये फैमिली आईडी सिर्फ फ्री राशन लेने के काम ही नहीं आएगी, बल्कि इसके माध्यम से ही अन्य प्रमाण पत्र जैसे जन्म प्रमाण पत्र या जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाणपत्र के लिए भी आवेदन किया जा सकता है. इसके पीछे सरकार का उद्देश्य एक डेटाबेस तैयार करना है. ताकि पता चल सके प्रदेश में कितने लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन कर रहे हैं. साथ ही किस जाती के कितने परिवार प्रदेश में हैं. या सरकारी सुविधाओं का लाभ कितने परिवारों तक पहुंच रहा है.

12 अंको की होगी आईडी 
आपको बता दें कि ये फैमिली आईडी 12 अंकों की होगी. यदि आप योजना का लाभ लेना नहीं भी चाहते हैं तो भी अपनी आईडी जरूर जनरेट करें. ताकि आपका डेटाबेस तैयार हो सके. आईडी के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं होगी. घर बैठे भी आप फैमिली आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं. फैमिली आईडी लाभार्थी पहचान के माध्यम से योजनाओं और सेवाओं के सक्रिय वितरण को सक्षम करेगा .