logo-image

अगर आपके ऐसे E-Shram Card हैं तो हो सकती है जेल, तुरंत करें चेक

Fake e-Shram Card Registration : केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की है.

Updated on: 25 Jan 2022, 05:44 PM

नई दिल्ली:

Fake e-Shram Card Registration : केंद्र की मोदी सरकार ने साल 2021 में असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की है. योजना का लाभ उठाने के लिए ई-श्रम पोर्टल (e-shram card) पर अब तक करीब 23,91,77,393 लोग अपना रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं. इस योजना में लोगों की बढ़ती भागदारी को देखते हुए अब फ्रड करने वाले लोग भी एक्टिव हो गए हैं. अगर आपके पास नकली ई श्रम कार्ड है तो आपको सरकारी योजनाओं को फायदा नहीं मिलेगा.   

कई जालसाज फर्जी ई श्रम कार्ड बनाकर लोगों से धोखाखड़ी कर रहे हैं. बीते दिनों कई ऐसे में मामले सामने आए हैं, जिसमें जालसाजों ने लोगों से फर्जी ई श्रम कार्ड बनाकर फ्रॉड किया है. इस पर लोगों को इस तरह के गैंग और लोगों से सतर्कता बरतने की जरूरत है. आपको बता दें नकली ई-श्रम कार्ड बनाना कानूनी अपराध है. अगर कोई नकली ई श्रम कार्ड बनाता है तो उसे जेल हो सकती है और उससे जुर्माना भी वसूला जाएगा.

आपको बता दें कि भारत के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी बहुत से लोग कम पढ़े-लिखे हैं. जालसाल लोग इसका फायदा आसानी से उठा सकते हैं. फर्जी अधिकारी (Fake Officer) बनकर ये जालसाज लोग किसी भी गांव में प्रवेश कर जाते हैं और वो फिर ई-श्रम कार्ड बनाने का नाटक करके लोगों के साथ फर्जीवाड़ा करते हैं. ऐसे जालसाल लोगों के खिलाफ सरकार काफी सख्त है. 

ई-श्रम कार्ड बनवाते समय इस बात का विशेष ध्यान रखें कि इस कार्ड को बनाते हुए आपको किसी तरह के पैसे देने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही किसी भी अजनबी व्यक्ति को अपने डॉक्यूमेंट न दें, क्योंकि जालसाज लोग इसका गलत लाभ उठा सकते हैं. ई-श्रम कार्ड बनाने की सुविधा एकदम फ्री है. इसे आप आसानी से ऑनलाइन बनवा सकते हैं.