logo-image

अब WhatsApp, Instagram, Messenger पर 'Facebook Pay' से करें भुगतान

फेसबुक ने अपनी कंपनियों- फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भुगतान करने के लिए नए भुगतान सिस्टम 'फेसबुक पे' लॉन्च किया है.

Updated on: 13 Nov 2019, 12:14 PM

सैन फ्रांसिस्को:

फेसबुक (Facebook) ने अपनी कंपनियों- फेसबुक, व्हाट्सएप, मैसेंजर और इंस्टाग्राम पर भुगतान करने के लिए नए भुगतान सिस्टम 'फेसबुक पे'  (Facebook Pay) लॉन्च किया है. यह अमेरिका में इस सप्ताह फंडरेजिंग, इन-गेम खरीदारी, कार्यक्रमों की टिकटों, मैसेंजर पर लोगों से लोगों को भुगतान(पर्सन टू पर्सन पेमेंट)और फेसबुक मार्केट प्लेस पर पेजेज और व्यापारों पर खरीदारी करने के लिए शुरू कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: Flipkart Mobile Bonanza Sale: कल से शुरू हो रही धमाकेदार सेल, इन स्मार्टफोन्स पर मिलेगा बंपर ऑफर्स

फेसबुक में मार्केटप्लेस और कॉमर्स विंग के वाइस प्रेसीडेंट देबोराह लियू ने मंगलवार रात एक बयान में कहा, 'समय के साथ हमारी योजना 'फेसबुक पे' को और लोगों के बीच और स्थानों पर और इंस्टाग्राम (Instagram) और व्हाट्सएप (WhatsApp) पर भी शुरू करने की है.'

कंपनी ने कहा कि फेसबुक पे मौजूदा वित्तीय ढांचों और साझेदारियों पर बना है और यह कंपनी की डिजिटल करंसी लिब्रा नेटवर्क पर चलने वाले कैलिब्रा वालेट से अलग है. कंपनी के अनुसार, आप फेसबुक या मैसेंजर पर सिर्फ कुछ चरणों के बाद ही 'फेसबुक पे' का उपयोग शुरू कर सकते हैं.

और पढ़ें: खुशखबरी: टेलीविजन में लगकर आएगा सेट टॉप बॉक्स, ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

इसके लिए आप फेसबुक एप या वेबसाइट पर पहले सेटिंग में जाए और फिर 'फेसबुक पे' पर जाकर पेमेंट मैथड जोड़ दें. इसके बाद आप अगली बार भुगतान करने पर फेसबुक पे का उपयोग कर सकते हैं. व्हाट्सएप और इंस्टाग्राम पर फेसबुक पे शुरू होते ही आप इसे प्रत्येक एप पर सीधे सेट कर सकेंगे.