logo-image

सावधान: Facebook पर अगर की ये गलतियां तो जाना पड़ सकता है जेल

facebook : फेसबुक पर कई बार तो लाग इतनी बड़ी गलतियां कर बैठते हैं कि उनपर कानूनी मुकदमा भी चलाया जा सकता है. 

Updated on: 10 Jan 2022, 10:54 PM

:

पूरी दुनिया आज सोशल मीडिया की दिवानी है. पिछले कुछ सालों में सोशल मीडिया का चलन इस कदर बढ़ा है ​कि पुरुष, महिलाएं, बुजुर्ग और बच्चे सभी सोशल मीडिया की गिरफ्त मे आ चुके हैं. हालांकि आज भी ज्यादातर लोग फेसबुक का अधिक इस्तेमाल करते हैं. ​इंटरनेट की दुनिया से जुड़े यूजर्स के बीच Facebook सबसे ज्यादा पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है. सोशल मीडिया के इस प्लेटफॉर्म पर लोग अपनी तस्वीरों और अपने विचारों को अपने फेसबुकियां मित्रों के साथ साझा करते हैं.

अक्सर देखने में आया है ​कि सोशल मीडिया पर एक्टिव यूजर्स Facebook पर अपनी जिंदगी के खास पलों, किस्सों और कहानियों को भी शेयर करते हैं. लोगों में एक दूसरे की तस्वीरों को लाइक करने और उस पर कमेंट करने का चलन भी खूब ट्रेंड में है. लेकिन यह बात कम ही लोग जानते हैं कि Facebook पर कुछ भी पोस्ट और कमेंट करते समय ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है. सोशल मीडिया से जुड़ी एक रिपोर्ट में बताया गया है कि अक्सर लोग जानकारी के अभाव में Facebook पर कुछ भी पोस्ट कर देते हैं. लेकिन ये असावधानियां उनको किसी बड़ी मुसीबत में डाल सकती हैं. यही नहीं फेसबुक पर कई बार तो लाग इतनी बड़ी गलतियां कर बैठते हैं कि उनपर कानूनी मुकदमा भी चलाया जा सकता है. 

आज हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताने जा रहे हैं, जो Facebook पर लोग अक्सर करते हैं और ऐसा करने पर उनके खिलाफ केस तक चलाया जा सकते हैं. 


कभी न शेयर करें गलत जानकारी 

अगर भी आप Facebook पर एक्टिव रहते हैं तो इस बात की पल्ले में गांठ बांध लें कि इस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर कभी गलत या फैक्टलेस जानकारी अपने पोस्ट में शेयर न करें. क्योंकि यह आपके लिए परेशानी खड़ी कर सकती है.

आपत्तिजनक न हो मसाला

Facebook पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले यह जरूर सुनिश्चित करलें कि उसमें कुछ आपत्तिजनक तो नहीं है. इसके साथ पोस्ट में कुछ भी सांप्रदायिक न हो. क्योंकि ऐसा करने से किसी भी संस्थान की तस्वीर धूमिल होती है और इसके लि आपको जेल तक जाना पड़ सकता है.

शब्दों की मर्यादा का रखें ख्याल

Facebook पर कुछ भी पोस्ट करने से पहले उसके कंटेंट को जरूर परख लें कहीं ऐसा न हो जो किसी व्यक्ति, संस्थान या संप्रदाय के खिलाफ हो.