logo-image

Meta Layoffs News: इन कर्मचारियों की हो सकती है छंटनी, कंपनी बना रही लिस्ट

फेसबुक यानी मेटा से छंटनी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है

Updated on: 19 Feb 2023, 03:19 PM

नई दिल्ली:

फेसबुक यानी मेटा से छंटनी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. बीते सप्ताह ही कंपनी ने बड़ी तादाद में इम्पलॉय्ज को बाहर किया था और अब फिर से खबर है कि कंपनी कर्मचारियों को बाहर निकाल सकती है. दरअसल, मेटा ने हजारों कर्मचारियों की पॉरफोर्मेंस रेटिंग खराब दी है. ऐसे में आशंका जताई जा रही है कि कंपनी फिर से छंटनी करने की तैयारी कर रही है. एक अमेरिकी अखबार की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी ने अपने 7 हजार से ज्यादा इंप्लाइज को औसत से कम रेटिंग दी है. इसके साथ ही कंपनी ने बोनस दिए जाने के ऑप्शन को भी हटा दिया है. कंपनी में इसको लेकर चर्चाओं का बाजार भी गर्म है. कर्मचारियों ने प्रदर्शन की खराब रेटिंग को लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि फेसबुक, इंस्टाग्राम  और व्हाट्सएप की मैटरनल कंपनी मेटा में जल्द बड़ी छंटनी की जा सकती है. हालांकि, कंपनी की ओर से इस पर अभी कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है. 

कंपनी बड़े पैमाने पर कर सकती है छंटनी

फेसबुक में उन कर्मचारियों पर गाज गिरेगी जिनका प्रदर्शन औसत से काफी कम है.कंपनी ऐसे कर्मचारियों की छंटनी करने के लिए सूची तैयार कर रही है. ऐसे में खराब रेटिंग वाले कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया जाएगा. इससे पहले मेटा से सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने कहा था कि साल 2023-24 के बीच मेटा में कई बदलाव होने हैं. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी बड़े पैमाने पर एक बार फिर छंटनी कर सकती है.
 
मेटा पहले भी कर चुका है छंटनी
बता दें कि फेसबुक में छंटनी का सिलसिला जारी है. कंपनी खर्च में कटौती के लिए बड़े पैमाने पर छंटनी कर रही है. साल 2023 में मेटा ने करीब 11 हजार कर्मचारियों को कंपनी से बाहर निकाला है. कर्मचारियों की कम रेटिंग से अंदाजा लगाया जा रहा है कि मेटा फिर से अपने कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखा सकती है. एक मीडिया रिपोर्ट की मानें तो कंपनी की वित्तीय स्थिति पर चिंतित है. इस साल की शुरुआत में कंपनी ने कई प्रोजेक्टों की फंडिंग में देरी की है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि मेटा कंपनी के भीतर में सब कुछ ठीक ठाक नहीं चल रहा है. कंपनी फिर से कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाने को तैयार है.