logo-image

जल्द बंद होने वाले हैं Facebook और Instagram!, META ने लिया फैसला

सोशल मीडिया के योद्दाओं के लिए बुरी खबर है, क्योंकि सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॅार्म फेसबुक (Facebook)और इंस्टाग्राम (Instagram) अब बंद होने के कगार पर हैं.

Updated on: 07 Feb 2022, 03:50 PM

highlights

  • Facebook की जगह META को अपनाना मुश्किल
  • META का कहना है कि वर्ष 2022 में नई शर्तों के साथ नहीं हो रहा काम 

नई दिल्ली :

सोशल मीडिया के योद्दाओं के लिए बुरी खबर है, क्योंकि सोशल मीडिया का सबसे बड़ा प्लेटफॅार्म फेसबुक (Facebook)और इंस्टाग्राम (Instagram) अब बंद होने के कगार पर हैं. आपको बता दें कि पिछले साल अक्टूबर में (Facebook) ने अपना नाम चेंज किया था जिसे अब (META)नाम दिया गया है. (META)के सीईओ मार्क जुकरबर्ग (Mark Zuckerberg) ने नाम में बदलाव करते हुए कहा था कि अब Facebook को केवल इसी नाम से नहीं जाना जाएगा बल्कि इसे अब मेटावर्स के रूप में जाना जाएगा. लेकिन दुनिया में किसी भी देश में फेसबुक को मेटा नाम से स्वीकार नहीं किया. जिसके बाद अब विवाद खड़ा हो गया है.

यह भी पढ़ें : इन ग्राहकों की बंद हो जाएगी बैंकिंग सेवा, SBI ने किया Alert

आपको बता दें कि हाल ही में मेटा  (META) ने अपनी राय रखी है. मेटा ने कहा है कि यदि उसे दूसरे देशों के साथ यूरोपियन देशों का डाटा शेयर नहीं करने दिया जाता है. तो उसे अपनी सर्विस देना बंद करना होगा. साथ ही यह भी कहा कि अगर ऐसा न करने दिया जाए तो (META)की सर्विसेज प्रभावित होती हैं. क्योंकि इसी डाटा के आधार पर कंपनी यूजर्स को विज्ञापन दिखाती है. यदि ऐसा न हुआ तो कंपनी को काफी लॅास होगा. इसलिए उसे अपनी सर्विस रोकनी पड़ेंगीं.

करना पड़ेगा बंद 
META का कहना है कि वर्ष 2022 में जो नई शर्तें लागू की गई हैं. उन्हें वह स्वीकार करेगा. लेकिन अगर उसे डाटा ट्रांसफर की अनुमति नहीं दी जाती है तो उसे यूरोप में अपनी Facebook, इंस्टाग्राम जैसी सर्विसेज को बंद कर देगा. ऐसे में उसे डाटा ट्रांसफर की अनुमति नहीं दी जाएगी तो उसे यह कदम उठाना पड़ेगा. आपको बता दें कि META ने सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन को बताया है कि अगर नया फ्रेमवर्क लागू नहीं  किया जाता है तो उसे गंभीर फैसले लेने होंगे.