News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

Alert: WhatsApp के बाद अब facebook को बनाया साइबर ठगों ने निशाना, क्लिक करते ही मेहनत की कमाई पर डाका

नए साल के बाद अब गणतंत्र दिवस (Republic day) को लेकर साइबर ठग सक्रिय (cyber thugs active) हो गये हैं, पहले नए साल का फोटो लगाकर लिंक लोगों के व्हाट्सप पर भेजा जा रहा था

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 15 Jan 2022, 06:20:19 PM
facebook1

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • facebook पर भूलकर भी न करें ये गलती वरना अकाउंट हो जाएगा खाली 
  • जालसाज मैसेंजर पर भेज रहे लिंक, क्लिक करते ही जोखिम 
  • गणतंत्र दिवस का थंबनेल लगाकर भेज रहे लिंक

नई दिल्ली :

नए साल के बाद अब गणतंत्र दिवस (Republic day) को लेकर साइबर ठग सक्रिय (cyber thugs active) हो गये हैं, पहले नए साल का फोटो लगाकर लिंक लोगों के व्हाट्सप पर भेजा जा रहा था, अब फेसबुक के मैसेंजर (Facebook Messenger)पर गणतंत्र दिवस का थंबनिल लगाकर लिंक भेजा जा रहा है. जिसके क्लिक करते ही आपकी सारी जानकारी जालसाजों के पास पहुंच रही है.  जिसके लुभावने ऑफर (tempting offers) देकर लिंक क्लिक करने की अपील की जाती है. यदि आपके पास भी ऐसा ही कोई लिंक आता है तो भूलकर भी उसे क्लिक न करें, वरना मेहनत की कमाई से हाथ धो बैठोगे, साइबर सेल मिली जानकारी के मुताबिक रोजाना सैंकड़ों शिकायत इस तरह की मिल रही हैं.

यह भी पढ़ें : PM Kisan निधि के नाम पर हो गया ये बड़ा फर्जीवाड़ा, कहीं आप तो नहीं हो गए इसके शिकार

कुछ ही दिन बाद गणतंत्र दिवस है. बस इसी बात का फायदा जालसाज उठा लेते हैं. अब उनको ऑफर के नाम पर ठगने का एक नया हथियार हाथ लग गया है. लिंक में आजादी के वीरों के फोटो लगाकर लिंक मैसेंजर पर भेज रहे हैं. इसके लिए गृह मंत्रालय भी अलर्ट कर चुका है. लोगों की अकाउंट पर डाका डालने का ठगों ने आधुनिक तरीका अपनाया है. आपको बता दें कि यदि आपके पास भी व्हाट्सप या मैसेजर पर  Rediroff.com या अन्य लुभावने ऑफर देकर लिंक को क्लिक करने अपील की जाती है, तो उसे कृपया कर इग्नोर करें. क्योंकि बस यही तरीका साइबर ठगों के पास आपकी गुप्त जानकारी हांसिल करने का है.

 क्या है फेसबुक scam?
इस बात की जानकारी तो नहीं कि स्कैम की शुरुआत कब हुई लेकिन सीएनबीसी ने इस संबंध में एक रिपोर्ट दी है जिसे अनुसार, इसने बड़ी संख्या में फेसबुक यूजर्स पर अपना प्रभाव छोडा है. स्कैम की बात करें तो इसमें यूजर्स को महंगे गिफ्ट का लालच दिया जाता है जिससे वे झांसे में आ जाते हैं. यही नहीं नामी कंपनी जैसे जीओ आदि का फ्री में रिचार्ज का ऑफर भी दिया जाता है. ग्राहक लालच में आकर लिंक को क्लिक कर देता है. लिंक क्लिक होते ही हैकर के पास आपके खाते सारी जानकारी पहुंच जाती है. बस फिर जालसाज जिस खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उसे पहले खाली करते हैं.

First Published : 15 Jan 2022, 06:20:19 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.