logo-image

EWS सर्टिफिकेट है तो नौकरी की नो टेंशन, मिलेगा 10 फीसदी रिजर्वेशन

EWS Certificate: अगर आप भी सामाजिक रूप से कमजोर हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ईडब्ल्यूएस स्कीम लेकर आई है. जिसका लाभ लेकर हजारों लोग सरकारी नौकरी पा चुके हैं.

Updated on: 19 Jun 2022, 08:41 PM

highlights

  • कमजोर वर्ग से आने वाले लोगों के लिए सरकार ने की थी सुविधा शुरू 
  • पात्र अभ्यार्थी प्रमाणपत्र बनवाकर इसका लाभ कर सकते हैं प्राप्त 

नई दिल्ली :

EWS Certificate: अगर आप भी सामाजिक रूप से कमजोर हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ऐसे स्टूडेंट्स के लिए ईडब्ल्यूएस स्कीम लेकर आई है. जिसका लाभ लेकर हजारों लोग सरकारी नौकरी पा चुके हैं. यह स्कीम खासकर ऐसे लोगों के लिेए है जो वर्ग आर्थिक रूप से कमजोर है उसे सरकार हर हाल में लाभ पहुंचाना चाहती है. नई व्यवस्था के तहत EWS सर्टिफिकेट बनाए जा रहे हैं. जिसके अंतर्गत आने वाले छात्र सरकारी सहायता से उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं. इसके साथ ही EWS कैटेगरी में आने वाले लोगों को सरकारी नौकरी में भी 10 प्रतिशत का आरक्षण मिलेगा. अगर आप भी सामाजिक रूप से कमजोर वर्ग से आते हैं तो EWS सर्टिफिकेट बनवाकर इसका लाभ प्राप्त कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : Agnipath Scheme: अग्निवीरों के लिए ये हुए बड़े ऐलान, नौकरी से लेकर व्यापार इन विभागों ने खोली झोली

क्या है फायदे
आपको बता दें कि EWS सर्टिफिकेट बनवाने से छात्रों को पढ़ाई और सरकारी नौकरी में लाभ मिलता है. इसके साथ ही इस कैटेगरी में सामान्य वर्ग के लोग आरक्षण का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप भी इस आरक्षण का लाभ नौकरी या कॉलेज के एडमिशन उठाना चाहते हैं तो जल्द से जल्द ईडब्ल्यूएस सर्टिफिकेट बनवाएं. केंद्र सरकार के नियम के अनुसार जिन परिवार की सालाना आय 8 लाख रुपये कम है और परिवार के पास 5 एकड़ से कम जमीन है तो ऐसी स्थिति में आप EWS सर्टिफिकेट बनवा सकते हैं. साथ ही इसका पूरा लाभ उठा सकते हैं.

EWS सर्टिफिकेट बनवाने के सबसे पहले आपको EWS का एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा. इसे भरने के बाद फॉर्म में मांगे गए डॉक्यूमेंट के साथ एसडीएम ऑफिस में जमा करना होगा. वहां से वेरीफाई होने के बाद आपको EWS सर्टिफिकेट मिल जाएगा. प्रमाणपत्र बनवाने के लिए आपके पास इन डॅाक्यूमेंट्स का होना जरूरी है. जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, एम्प्लॉयमेंट सर्टिफिकेट, आय प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो, मोबाइल नंबर.