logo-image

EV: अब इलेक्ट्रिक वाहन चलाना होगा और आसान, राष्ट्रपति ने लॅान्च किया EV Yatra Portal

EV Yatra Portal: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने ईवी को बढ़ावा देने के लिए ईवी यात्रा पोर्टल भी लॅान्च कर दिया है. जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) के संचालन में बहुत सुविधाएं आपको मिलेगी.

Updated on: 14 Dec 2022, 11:11 PM

highlights

  • ईवी को बढ़ावा देने के लिए सरकार कर रही सहयोग
  • कई राज्यों ने इलेक्ट्रिक वाहनों पर सब्सिडी भी की लागू

नई दिल्ली :

EV Yatra Portal: इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के खुशखबरी है. क्योंकि सरकार ने ईवी को बढ़ावा देने के लिए ईवी यात्रा पोर्टल भी लॅान्च कर दिया है. जिससे इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles) के संचालन में बहुत सुविधाएं आपको मिलेगी. आपको बता दें कि इसके अलाना यूपी सहित कई राज्य पहले ही इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर सब्सिडी का ऐलान कर चुके हैं. अब उम्मीद जताई जा रही है कि नए साल में केन्द्र सरकार (central government)भी इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर कुछ छूट का ऐलान करने वाली है. ईवी यात्रा पोर्टल का उद्देश्य देश में ईवी क्रांति लाना बताया जा रहा है. आइये जानते हैं कैसे करें ईवी यात्रा एप (EV Travel App) को डाउनलोड?

यह भी पढ़ें : Indian Railway: सीनियर सिटिजन को नहीं मिलेगी रेल किराये में छूट, रेल मंत्री ने संसद में किया साफ

आपको बता दें कि भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने बुधवार को ही (EV Yatra)एप लॅान्च किया है. दिल्ली में इस एप लॅान्चिंग हुई. इस एप की मदद से आपको यह भी पता चल जाएगा कि आपके नजदीक कहां चार्जिंग प्वाइंट है. साथ ही कितनी दूरी पर है. यही नहीं एप के माध्यम से आप ये भी पता लगा सकेंगे कि चार्जिंग प्वाइंट पर कितनी भीड़ इस समय मौजूद है. राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रपति इस एप की लॅान्चिंग के दौरान इसकी विशेषता पर भी प्रकाश डाला. साथ ही बताया कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को लेकर कितनी गंभीर है.

ईवी यात्रा ऐप डाउनलोड करने का तरीका 
दरअसल, ईवी यात्रा एप भी एंड्रॉयड और आईफोन दोनों प्रकार के मोबाइल पर प्रयोग किया जा सकेगा. डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर में जाकर ईवी यात्रा पोर्टल टाइप करना है. इसके बाद आपको एप का आइकन दिखाई देगा. जिसें आप अन्य एप की तरह ही डाउनलोड कर सकते हैं. ईवी यात्रा पोर्टल एप बनाने के पीछे सरकार का उद्देश्य यही है कि इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को चार्जिंग के लिए परेशान न होना पड़े. यूजर्स ईवी-यात्रा एप का इस्तेमाल करके चार्जिंग स्लॉट को पहले से बुकिंग भी कर सकते हैं. ताकि आपको चार्जिंग के लिए इंतजार न करना पड़े.