News Nation Logo

EV: नए साल पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों के आए अच्छे दिन, मिलेंगे ये फायदे

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 27 Dec 2022, 05:44:38 PM
gadkari 92

file photo (Photo Credit: News Nation)

highlights

  • पेट्रोल-डीजल वाहनों की तरह की आम आदमती की पहुंच में होंगे इलेक्ट्रिक वाहन
  •  गडकरी ने कहा महज 2 साल में पेट्रोल से भी सस्ते में मिलेंगे इलेक्ट्रिक वाहन 

नई दिल्ली :  

Electric Vehicles in India: नव वर्ष 2023 आने में महज 4 दिन बाकी हैं, सभी लोग नव वर्ष के स्वागत के जश्न की तैयारियों में लगें हैं. ऐसे में सरकार इलेक्ट्रिक वाहन (Electric Vehicles) खरीदने वालों को नव वर्ष गिफ्ट (new year gift) देने का भी प्लान कर रही है. आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की  तर्ज पर केन्द्र सरकार (central government)भी नव वर्ष के अवसर पर इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर सब्सिडी देने का प्लान कर रही है. सूत्रों का दावा है कि 1 जनवरी को ईवी खरीदने वाले ग्राहकों को ये तोहफा मिलने जा रहा है. हालाकि सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा भले ही न की गई हो, लेकिन ये तय माना जा रहा है कि इलेक्ट्रिक वाहन की कुल कीमत का लगभग 5 प्रतिशत तक की सब्सिडी सरकार दे सकती है.  

यह भी पढ़ें : 7th Pay Commission: इन कर्मचारियों को मिला नए साल का तोहफा, 9,000 रुपए तक बढ़कर आएगी सैलरी

दरअसल, देश में लगातार बढ़ रही पेट्रोल-डीजल (petrol-diesel) की कीमतों से जितना आम आदमी परेशान है, अब उतना ही परेशान सरकार भी है. क्योंकि केन्द्रीय परिवहन मंत्री कई कार्यक्रमों पेट्रोल-डीजल से पढ़ने वाले भार  को लेकर चर्चा भी कर चुके हैं. इसके अलावा सरकार बढ़ते पॅाल्यूशन को लेकर भी चिंतित है. इसलिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना चाहती है. इसलिए जनवरी 2023 में इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर कुछ घोषणा करने की योजना बनाई जा रही है. इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार व दिल्ली सरकार इलेक्ट्रिक वाहन खरीद पर सब्सि़डी देने की घोषणाएं कर चुकी हैं. 

पेट्रोल वाहन के बराबर होगी कीमत 
पिछले दिनों एक  कार्यक्रम में केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी (Nitin Gadkari)घोषणा भी कर चुके हैं कि 2023 आते-आते इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत पेट्रोल वाहनों के बराबर हो जाएगी. यही नहीं उन्होनें इलेक्ट्रिक वाहन क्रांति को लेकर भी कई कार्यक्रमों में जिक्र किया है. साथ ही ये भी बताया था कि  250 स्टार्टअप व्यवसाय लागत प्रभावी ईवी प्रौद्योगिकी निर्माण में लगे हुए हैं. जिससे साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कुछ भी करने को तैयार है. वहीं चार्जिंग प्वाइंट लगाने को लेकर भी सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है. इसलिए 2023 में चार्जिंग के लिए इलेक्ट्रिक वाहन वालों को परेशान होने की जरूरत नहीं होगी.

First Published : 27 Dec 2022, 05:44:38 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो