logo-image

EPFO Update: अब पेंशन की टेंशन हुई खत्म, EPFO ने शुरू किया नया नियम

EPFO Latest Update: अगर आप भी ईपीएफओ खाता धारक (EPFO Account Holder) हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने पेंशन की टेंशन (pension tension)को अब जड़ से खत्म कर दिया है.

Updated on: 09 May 2022, 08:56 PM

नई दिल्ली :

EPFO Latest Update: अगर आप भी ईपीएफओ खाता धारक (EPFO Account Holder) हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन ने पेंशन की टेंशन (pension tension)को अब जड़ से खत्म कर दिया है. अब किसी भी खाताधारक को पेंशन की चिंता नहीं सताएगी. आपको बता दें कि ईपीएफओ (EPFO)ने न सिर्फ लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate) सबमिट करने की डेडलाइन (Deadline) की शर्त हटा दी है, बल्कि अब कर्मचारियों (employees)को रिटायरमेंट के दिन ही 'पेंशन पेमेंट ऑर्डर' देने की व्यवस्था की गई है. जिसके बाद किसी भी पेंशनर्स (pensioners)को चिंता करने की जरूरत न के बराबर ही रह जाएगी. आइये जानते हैं ईपीएफओ ने क्या नई व्यव्स्था की है.

यह भी पढ़ें : PM Kisan सम्मान निधि की 11वीं किस्त की बनी लिस्ट, इस दिन खाते में आ जाएंगे 2000 रुपए

ईपीएफओ ने एक ताजा Tweet में बताया है कि अंशदाता सेवानिवृत्ति के दिन पेंशन भुगतान आदेश (पीपीओ) प्राप्‍त कर सकेंगे. सभी क्षेत्रीय कार्यालय 'प्रयास सेवानिवृत्ति के दिन पीपीओ जारी करने की कोशिश' नामक मासिक वेबिनार का आयोजन कर रहे हैं. तीन माह के भीतर सेवानिवृत्ति हो रहे कर्मचारियों को वेबिनार में मार्गदर्शन एवं प्रशिक्षण के लिए नियोक्ताओं के साथ आमंत्रित किया जा रहा है. इस पहल से हर साल रिटायर होने वाले लगभग 3 लाख कर्मचारी लाभान्वित होंगे.'

कभी भी जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट
इससे पहले ईपीएफओ ने बताया था कि अब पेंशनर्स पूरे साल के दौरान कभी भी लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन पत्र जमा करा सकते हैं, जो अगले एक साल के लिए वैलिड होगा. पेंशनर्स (Pensioners) को हर साल जीवन प्रमाण पत्र (Life Certificate) जमा कराना पड़ता है. ऐसा नहीं करने पर पेंशन के रुक जाने का खतरा रहता है. ईपीएफओ के अनुसार, ईपीएस 95 (EPS 95) के पेंशनर्स बिना किसी डेडलाइन के साल में कभी भी अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा कर सकते हैं. यह सर्टिफिकेट जमा करने की तारीख से अगले एक साल के लिए वैलिड होगा. यानी यदि कोई पेंशनर 15 अप्रैल 2022 को अपना लाइफ सर्टिफिकेट जमा करता है.