logo-image

EPFO: इन PF खाता धारकों को लगेगी 7 लाख रुपए की चपत, नुकसान से बचने के लिए करें ये काम

EPFO Update: अगर आप भी नौकरी पेशा हैं तो ये खबर आपको बहुत काम की है. क्योंकि आपने अभी भी ई-नॅामिनेशन नहीं किया है तो आपको पूरे 7 लाख रुपए की चपत लग सकती है. आपको बता दें कि ईपीएफओ आपको 7 लाख रुपए (7 lakh rupees) का बीमा कवर भी देता है.

Updated on: 02 Jul 2022, 07:54 PM

नई दिल्ली :

EPFO Update: अगर आप भी नौकरी पेशा हैं तो ये खबर आपको बहुत काम की है. क्योंकि आपने अभी भी ई-नॅामिनेशन नहीं किया है तो आपको पूरे 7 लाख रुपए की चपत लग सकती है. आपको बता दें कि ईपीएफओ आपको 7 लाख रुपए (7 lakh rupees) का बीमा कवर भी देता है. यदि आपने अभी तक ई-नॅामिनेशन (e-nomination)नहीं कराया तो जल्द करा लें, अन्यथा 7 लाख का नुकसान आपको झेलना पड़ेगा. किसी ईपीएफओ के सब्सक्राइबर्स की अचानक मृत्यु होने की स्थिति में उसके खाते में जमा राशि को नॉमिनी को दे दिया जाता है. ऐसे में ईपीएफओ खाताधारकों (EPFO account holders) को नॉमिनी डिटेल्स के अपडेट रखने की सलाह देता है. इसलिए समय रहते ई-नॅामिनेशन करा लें ताकि आपको 7 लाख रुपए की सुविधा से वंचित न रहना पड़े. क्योंकि किसी वजह से आपसे नॅामिनेशन छूट जाता है तो आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : E-Shram: इन लोगों के अकाउंट में नहीं आएंगे ई-श्रम कार्ड स्कीम के पैसे, विभाग ने बताई ये खास वजह

क्या है e-nomination का नियम?
EPFO अपने खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन (EPF e-Nomination) की दाखिल करने की छूट देता है. खाताधारक अपने परिवार के किसी भी सदस्य को पीएफ नॉमिनी के रूप में नॉमिनेट कर सकता है. वहीं किसी पुराने नॉमिनेशन को भी रद्द किया जा सकता है. ईपीएफओ नॉमिनेशन करते वक्त खाताधारकों को नॉमिनी का नाम, आधार नंबर, एड्रेस प्रूफ, डेट ऑफ बर्थ, मोबाइल नंबर और नॉमिनी की स्कैन की गई पासपोर्ट साइज फोटो अपलोड करनी होगी.

आपको बता दें कि (EPFO) अपने खाताधारकों को ई-नॉमिनेशन कराने की सलाह देता है. दरअसल, ई-नॉमिनेशन कराने से खाताधारकों को पूरे 7 लाख का लाभ मिलता है. ई-नॉमिनेशन की प्रक्रिया पूरी होने पर हर खाताधारक को 7 लाख का इंश्योरेंस कवर एम्प्लॉई डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस स्कीम (EDLI Insurance cover) द्वारा दिया जाता है. ऐसे में अगर खाताधारक की किसी दुर्घटना में मृत्यु हो जाती है तो ऐसी स्थिति में नॉमिनी खाताधारक का डेथ सर्टिफिकेट दिखाकर क्लेम ले सकता है. साथ ही यदि आपने ई-नॅामिनेशन नहीं किया है तो आपको इस सुविधा से वंचित रहना पड़ सकता है.