logo-image

EPFO: देश के इन 7 करोड़ लोगों को मिलेगा होली गिफ्ट, खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा

EPFO Interest Amount: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (epfo) सभी 7 करोड़ सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा जमा करने की तैयारी कर रहा है.

Updated on: 14 Feb 2024, 09:56 AM

highlights

  • हाल ही में ईपीएफओ ने खाता धारकों के ब्याज में किया था इजाफा
  • कई लोग अभी भी नहीं जान पाते खाते का स्टेटस, अपनाएं ये टिप्स
  • होली से पहले ही खातों में ब्याज क्रेडिट करने की खबर

 

नई दिल्ली :

EPFO Interest Amount: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि भविष्य निधि संगठन (epfo) सभी 7 करोड़  सदस्यों के खाते में ब्याज का पैसा जमा करने की तैयारी कर रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबकि होली से पहले ही संगठन सभी सब्सक्राइबर्स को ये खुशखबरी दे देगा. आपको बता दें कि अभी भी कुछ खाता धारक ऐसे हैं जो अपने खाते का स्टेटस चैक नहीं कर पाते हैं. उनके लिए ईपीएफओ ने बहुत आसान तरीका बताया है. वहीं आपको बता दें कि हाल  ही में ईपीएफओ ने ब्याज की दरों में .10 प्रतिशत की वृद्धि की थी. होली से पहले बढ़ा हुआ ब्याज भी खाते में डाल दिया जाएगा.हालांकि आधिकारिक तौर पर ईपीएफओ ने घोषणा नहीं की है.  

यह भी पढ़ें : IRCTC: सिर्फ इतने खर्च में करें उज्जैन, ओंकारेश्वर, महेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन, IRCTC लेकर आया किफायती टूर पैकेज

 8.25 फीसदी मिलेगा ब्याज 
आपको बता दें किं अभी तक 8.15 ब्याज दर के हिसाब से खाते में पैसा क्रेडिट होता था. लेकिन अब ब्याज दरों में इजाफा कर दिया गया है. नई दरों की बात करें तो बोर्ड आफ ट्रस्टीस यानी सीबीटी ने 8.25 की दर निर्धारित की है. अब सभी सब्सक्राइबर्स को बढ़ा हुआ ब्याज का पैसा दिया जाएगा. बताया जा रहा है कि मार्च के सेकेंड वीक में खातों में पैसा डालने की योजना है. बताया जा रहा है कि वित्त मंत्रालय की मुहर के बाद सभी खातों धारकों को ब्याज का पैसा रिलीज कर दिया जाएगा. इसके लिए सभी तैयारी पूर्ण कर ली गई है. इस आसान तरीके से आप अपने खाते का स्टेटस जान सकते हैं. 

स्टेटस चैक करने का आसान तरीका
ईपीएफओ ने खाते का स्टेटस जानने के लिए कई तरीके सदस्यों के साथ शेयर किय हैं. सबसे पहले तो टोल फ्री नंबर 9966044425 पर मिस्ट कॅाल करने के बाद भी आपको एसएमएस के माध्यसे खाते का स्टेटस पता चल जाता है. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम से आप अपनी पासबुक चैक कर सकते हैं. साथ ही गूगल पर सीधे अपना यूएएन नंबर व पासवर्ड डालकर भी आप स्टेटस क चैक कर सकते हैं.ईपीएफओ की आधिकारिक epfindia.gov.in  वेबसाइट पर विजिट करके पूरी जानकारी आपको मिल जाएगी.