logo-image

EPFO का बड़ा फैसला, अब इस सुविधा का नहीं ले पाएंगे लाभ...

करीब 3 साल पहले, 2020 में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स को कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते से एडवांस पैसे निकालने की अनुमति दी थी.

Updated on: 27 Dec 2023, 08:09 PM

नई दिल्ली:

EPFO यानि कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के सब्सक्राइर्स के लिए बड़ी खबर है.. दरअसल EPFO ने हाल ही में दो बड़े बदलाव किए हैं, जिससे आमजन को खासी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. असल में कोरोना काल में EPFO द्वारा चलाए जा रहे कोविड एडवांस फैसलिटी को अब बंद करने का फैसला किया गया है. साथ ही अकाउंट को फ्रीज और डी-फ्रीज करने के लिए स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसीजर यानि SOP जारी की गई है... चलिए क्या है ये पूरी खबर आसान शब्दों में समझते हैं... 

एडवांस फैसलिटी की सुविधा बंद

दरअसल करीब 3 साल पहले, 2020 में कोरोना महामारी के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर EPFO ने अपने सब्सक्राइबर्स को कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते से एडवांस पैसे निकालने की अनुमति दी थी. हालांकि अब जब स्थिति पहले की तुलना में सामान्य है, लिहाजा इस सुविधा को बंद कर दिया गया है. यानि अब सब्सक्राइर्स ईपीएफ खाते से एडवांस पैसे नहीं निकाल पाएंगे.

बता दें कि फिलहाल इस संबंध में कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है, वहीं खाताधारकों को इसके लिए अप्लाई करने से रोकने के लिए सॉफ्टवेयर में नॉन-रिफंडेबल कोविड एडवांस के प्रॉविजन को डिसएबल करने की कोशिश की जा रही है. 

अकाउंट फ्रीज-डी फ्रीज के लिए जारी किया SOP

गौरतलब है कि, EPFO ने अकाउंट को फ्रीज और डी-फ्रीज करने के लिए SOP जारी किया है. इसके बाद फ्रीज अकाउंट को वेरिफिकेशन के लिए 30 दिनों तक समय सीमा को सीमित कर दिया गया है. हालांकि, इसे 14 दिनों तक बढ़ाए जाने की भी छूट दी गई है. मसलन किसी भी हाल में इस समयसीमा में अकाउंट को वेरिफाई करना जरूरी है.