logo-image

EPFO: अब PF खाता धारकों की होगी चांदी, नियमों में बदलाव करने की तैयारी

न्यूवेज कोड की चर्चाएं एक बार फिर जोरों पर हैं. यदि ऐसा होता है तो प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि नए नियमों के मुताबिक उनका पीएफ में ज्यादा पैसा जुूड़ जाएगा. जिसे वे रिटायरमेंट के बाद निकाल सकेंगे.

Updated on: 15 Jul 2023, 09:20 AM

highlights

  • न्यू वेज कोड को लेकर फिर शुरू हुई सुगबुगाहट
  • यदि ऐसा होता है तो निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के आएंगे अच्छे दिन
  •  पीएफ अकाउंट होल्डर को होगा दोगुना फायदा, इसी साल लागू होंगे नए नियम 

नई दिल्ली :

EPFO account Update: विगत वर्ष चार न्यू लेबर कोड्स को मंजूरी मिल गई थी. लेकिन अभी तक उन्हें लागू नहीं किया गया है. बताया जा रहा है कि अब इन चारों कानूनों को लागू करने को लेकर मसौदा तैयार किया जा रहा है. जल्द ही इस पर अमल होने की पूरी संभावनाएं हैं. आपको बता दें कि यदि चारों न्यू कानून लागू होते हैं ते निजी क्षेत्र में काम करने वाले लोगों की चांदी हो जाएगी. क्योंकि वे भी सरकारी कर्मचारी की तरह रिटायरमेंट के दौरान पीएफ अकाउंट से करोड़ों रुपए निकाल सकेंगे. हालांकि न्यू वेज कोड़ लागू कब तक होंगे इसको लेकर कोई आधिकारिक घोषणा अभी तक नहीं की गई है.. 

यह भी पढ़ें : PM Kisan Nidhi: PM किसान निधि को लेकर बड़ा अपडेट, इसी माह खाते में क्रेडिट होंगे 2000 रुपए

ऐसे मिलेगा फायदा 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नए कानून लागू होने के बाद कर्मचारी की बेसिक सैलरी उसकी सीटीसी के 50 प्रतिशत से कम नहीं होगी. जिसका सीधा असर उसके पीएफ खाते पर पड़ेगा. कर्मचारी और कंपनी प्रतिमाह सैलरी का 12-12 प्रतिशत पीएफ खाते में जमा कराएंगे.  जिससे प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों की भी ज्यादा रकम पीएफ खाते में जाएगी. रिटायरमेंट के दौरान ये रकम अच्छी-खासी पहुंच जाएगी. इसलिए न्यू वेज कोड लागू होने के बाद निजि कर्मचारियों को अच्छा खासा फायदा होने वाला है. 

पीएफ के पैसे पर नहीं लगता टैक्स 
EPFO नियमों के मुताबिक अगर आप जरूरत के टाइम पर पीएफ का पैसा निकालते हैं तो वह टैक्स फ्री होता है.  इसलिए नया वेज कोड लागू होने के बाद जब बेसिक सैलरी 50 परसेंट से ऊपर होगी और उस पर PF योगदान कटेगा तो PF फंड भी ज्यादा होगा. यानी जब कर्मचारी रिटायर होगा तब उसके पास पहले के मुकाबले ज्यादा PF बैलेंस होगा.  आपको बता दें कि न्यू वेज कोड लागू होने के बाद लगभग 66 फीसदी ज्यादा कर्मचारी के पीएफ अकाउंट में जमा होगा. जिसका ब्याज भी पीएफ होल्डर के खाते में ज्यादा जमा होगा. हालांकि अभी न्यू वेज कोड को लेकर सिर्फ चर्चाओं का ही बाजार गर्म है. सरकार की ओर से कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.