logo-image

EPFO: अब PF पर मिलेगा ज्यादा ब्याज, सरकार ने बनाया खास प्लान

EPFO to Increase Equity: अगर आप भी कहीं संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि सरकार ने नौकरी पेशा लोगों के लिए एक खास प्लान बनाया है.

Updated on: 03 Jun 2022, 06:40 PM

नई दिल्ली :

EPFO to Increase Equity: अगर आप भी कहीं संगठित क्षेत्र में नौकरी करते हैं तो ये खबर आपके लिए बहुत खास है. क्योंकि सरकार ने नौकरी पेशा लोगों के लिए एक खास प्लान बनाया है. जिसके बाद सरकारी अथवा गैरसरकारी कर्मचारियों को पीएफ अकाउंट पर ज्यादा ब्याज मिल सकता है. आपको बता दें कि एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) के प्‍लान पर मुहर लगने के बाद आपको ईपीएफओ अकाउंट पर पहले से ज्‍यादा ब्‍याज मिलेगा. इसको लेकर विभाग ने सभी तैयार पूर्ण कर ली है. अधिकारियों का दावा है कुछ ही दिनों में यह प्लान अमल में आने वाला है. जिसके बाद कर्मचारियों को पहले से ज्यादा ब्याज मिलना शुरू हो जाएगा.

यह भी  पढ़ें : PM Kisan: अगर खाते में नहीं पहुंची 11वीं किस्त, तो यहां लगाएं कारणों का पता

40 सालों में सबसे कम ब्‍याज दर
आपको बता दें कि एम्पलाई प्रोविडेंट फंड ऑर्गेनाइजेशन (EPFO) की तरफ से करोड़ों सब्सक्राइबर्स को गुड न्‍यूज देने की तैयारी की जा रही है. दरअसल, ईपीएफओ ने अकाउंटहोल्‍डर्स को बेहतर ब्याज देने की कोशिश में बड़ा कदम उठाया है. आपको बता दें ईपीएफओ की तरफ से फिलहाल पीएफ अकाउंटहोल्‍डर्स को 8.1 फीसदी का ब्‍याज मिलता है, जो पिछले 40 सालों में सबसे कम है. आपको बता दें कि अब ईपीएफओ के नए कदम से आने वाले सालों में ब्‍याज दर बढ़ सकती है. कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) की तरफ से फाइनेंशियल ईयर 2020-21 के लिए 8.50 प्रतिशथ ब्याज दर का ऐलान किया गया था. लेकिन 2022 में मिलने वाली ब्याज दर में कमी आई है.

बदलाव की खबर 
फाइनेंस इन्वेस्टमेंट कमेटी से पास हुए प्रस्‍ताव पर महीने के अंत में होने वाली सेंट्रल बोर्ड ऑफ ट्रस्टी की मीटिंग में मुहर लगने की उम्मीद है. आपको बता दें फिलहाल EPFO का 15 प्रतिशत इक्विटी में और बाकी रकम Debt में निवेश होती है. लेकिन अब ईपीएफओ चरणबद्ध तरीके से 15 से 20 प्रतिशत और फिर 20 से 25 प्रतिशत की निवेश सीमा तय करने जा रहा है. बताया जा रहा है कि इससे ब्याज दर में इजाफा होना तय है. हालाकि इसकी घोषणा अभी तक सरकार की ओर से नहीं की गई है.