logo-image

EPFO: 7 करोड़ सदस्यों के खाते में इस दिन जमा होगा ब्याज का पैसा, ऐसे करें चैक

देश के लगभग 6 करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों का इंतजार अब खत्म होने वाला है. क्योंकि बहुत जल्द कर्मचारियों के खाते में इंटरेस्ट का पैसा ईपीएफओ जमा कर देगा. यही नहीं अब कर्मचारी ब्याज के पैसा वेबसाइट पर जाकर चैक भी कर सकते हैं.

Updated on: 02 Jun 2023, 07:07 PM

highlights

  • अभी तक ब्याज का पैसा चैक करने के लिए नहीं थी कोई सुविधा
  • ईपीएफओ ने सब्सक्राइबर्स की सुविधा के लिए किए कई बदलाव 
  • जमा फंड पर ब्याज दर में की गई बढ़ोतरी, इतनी हुई ब्याज दर 8.15% 

नई दिल्ली :

EPFO Interest Update: अगर आप किसी संगठित क्षेत्र में काम करते हैं तो आपके लिए शुभ समाचार है. क्योंकि बहुत जल्द ईपीएफओ अपने लगभग 7 करोड़ सब्सक्राइबर्स के खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने वाला है. यही नहीं ईपीएफओ ने अपनी वेबसाइट को भी अपग्रेड कर दिया है. अब आप ब्याज का पैसा कितना आया ये भी आसानी से पता लगा सकते हैं. अभी तक ऐसी कोई सुविधा ईपीएफओ की ओर से नहीं दी जाती थी. लेकिन अपडेट के बाद अगर आप ईपीएफओ की वेबसाइट से ऑनलाइन पासबुक (online passbook)प्राप्त करना चाहते हैं तो आप उसकी पासबुक की पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं.  

देख सकेंगे कितना जमा हुआ ब्याज 
दरअसल, ईपीएफओ की वेबसाइट पर पिछले कई दिनों से पासबुक देखने में काफी परेशानी आ रही है. यानि पासबुक खुल ही नहीं रही है.  जिसके चलते पीएफ बैलेंस चैक करने परेशानी आ रही है. क्योंकि ईपीएफओ वेबसाइट को अपग्रेड कर रहा था.  जानकारी के मुताबिक अब आप यूएएन नंबर से ये भी पता कर सकेंगे कि कितना पैसा आपके खाते में ब्याज का जमा हुआ है. इससे पहले सिर्फ टोटल अमाउंट ही देख सकते थे. इसके लिए आपको कुछ जरूरी टिप्स को फॅालो करना होगा. 

ऑनलाइन कर सकते हैं एक्सेस 
वेबसाइट अपग्रेडिंग के बाद अब कोई भी सदस्य वेबसाइट को ऑनलाइन एक्सेस कर सकता है. पासबुक एक्सेस करने के लिए आपको यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड के जरिए लॉगइन करना होगा. इसके बाद संबंधित वित्त वर्ष का ब्याज आप देख सकते हैं. आपको बता दें कि ईपीएफओ सदस्य के लिए पासबुक को ब्याज सहित अपडेट करना एक प्रवेश प्रक्रिया है.

ईपीएफ खाते 8.15% मिल रहा ब्याज
आपको बता दें कि भारत के राज्य द्वारा संचालित रिटायरमेंट फंड मैनेजमेंट ने वित्त वर्ष 2023 के लिए निवेशकों की ब्याज दर बढ़ा दी गई है. इसे बढ़ाकर 8.15% कर दिया गया है. इससे कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के छह करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स को सीधा फायदा होने वाला है. जानकारी के मुताबिक जुलाई माह में इस वित्त वर्ष का ब्याज खातों में ट्रांसफर कर दिया जाएगा..