logo-image

EPFO: 6 करोड़ से ज्यादा खाता धारकों के लिए खुशखबरी, बजट से पहले PF खाते में जमा होगा ब्याज का पैसा

EPFO 2023: अगर आप भी पीएफ खाता धारक (pf account holder)हैं और ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बताया जा रहा है कि बजट सत्र (budget session 2023) से पहले ही पीएफ खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

Updated on: 16 Jan 2023, 05:44 PM

highlights

  • 1 फरवरी को पेश होना है देश आम बजट, सभी तैयारियां हुई पूरी 
  • काफी समय से पीएफ खाता धारक कर रहे हैं ब्याज के पैसे का इंतजार 


 

नई दिल्ली :

EPFO 2023: अगर आप भी पीएफ खाता धारक (pf account holder)हैं और ब्याज का इंतजार कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए ही है. क्योंकि बताया जा रहा है कि बजट सत्र (budget session 2023) से पहले ही पीएफ खाते में ब्याज का पैसा ट्रांसफर कर दिया जाएगा. यानि जनवरी माह के अंतिम सप्ताह में ब्याज का पैसा ट्रांसफर होने की संभावनाएं जताई जा रही है. आपको बता दें कि देश में 6 करोड़ से ज्यादा पीएफ सब्सक्राइबर्स (pf subscribers)हैं. जिन्हें 8.1 की दर से जमा धनराशि पर ब्याज मिलने का प्रावधान है. लेकिन इस बार अभी तक ब्याज का पैसा खाते में क्रेडिट नहीं हुआ है..

यह भी पढ़ें : PM Kisan Yojana: 2 करोड़ किसान इस बार रह जाएंगे 13वीं किस्त से वंचित, नियमों में हुआ बदलाव

ये है खाते का स्टेटस चैक करने का तरीका 
आपको बता दें कि अपना स्टेटस चैक करने के लिए भविष्य निधि संगठन आपको कई सुविधाएं देता है. जैसे आप 011-22901406 पर मिस कॅाल  करके भी अपने बैलेंस का स्टेटस जान सकते हैं. हालांकि मिस कॅाल मारने से पहले ये प्रमाणित कर लें कि जिस नंबर से आप मिस कॅाल दे रहे हैं वह पीएफ कार्यालय में रजिस्टर्ड होना चाहिए. इसके अलावा उमंग एप के माध्यम  से भी आपको अपने बैलेंस के बारे में जानकारी मिल जाएगी. इसके अलावा आप ईपीएफओ की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर भी अपना यूएएन नंबर व पासवर्ड डालकर अपनी पासबुक का करंट स्टेटस चैक कर सकते हैं.

8.1 फीसदी की दर से मिलेगा ब्याज
आपको बता दें कि इस बार पीएफ पर 8.1 फीसदी की दर से ब्याज का पैसा आना संभावित है. जो पिछले कई सालों में कम होगा. क्योंकि पहले यह दर 8.5 थी. जानकारी के मुताबिक विगत वर्ष में लगभग 95 लाख सब्सक्राइबर्स पीएफ संगठन से नए जुड़े हैं. इस साल इनमें और इजाफा होने की संभावना है. पीएफ खाते में निवेश पूरी तरह जोखिम रहित होता है.