logo-image

EPFO: ईपीएफओ घर बनाने के लिए भी करता है आर्थिक मदद, ऐसे करें आवेदन

EPFO Advance for House Construction: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि शायद आपको पता नहीं होगा, ईपीएफओ (EPFO) घर बनाने के लिए सब्सक्राइबर्स को पैसे मुहैया कराता है. लेकिन इसके लिए आपको भविष्य निधि संगठन द्वारा बनाई गई कुछ शर्तों को

Updated on: 01 May 2023, 09:58 AM

highlights

  • कुछ जरूरी नियमों व शर्तों को पूरा करने के  बाद आपको पैसा देका है ईपीएफओ 
  • अकाउंट में सिर्फ 1000 रुपया होने के बावजूद भी मिलेगा घर बनाने के लिए पैसा

नई दिल्ली :

EPFO Advance for House Construction: अगर आप नौकरीपेशा हैं तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि शायद आपको पता नहीं होगा, ईपीएफओ (EPFO) घर बनाने के लिए सब्सक्राइबर्स को पैसे मुहैया कराता है. लेकिन इसके लिए आपको भविष्य निधि संगठन द्वारा बनाई गई कुछ शर्तों को पूरा करना होगा. इसके बाद आपको घर बनाने या रिनोवेट कराने के लिए एडवांस पैसा मिल जाएगा. स्कीम की खास बात ये है कि आपको ये एडवांस तब भी मिलेगा, जब आपके ईपीएफ खाते में सिर्फ 1000 रुपए ही जमा होंगे. 

यह भी पढ़ें : Alert: अब बस में वीडियो देखा तो पड़ेगा महंगा, 5,000 रुपए का लगेगा मोटा जुर्माना

क्या है पात्रता?
घर बनाने के लिए ईपीएफओ सिर्फ उन्हीं लोगों को पैसा देता है, जिनके पास जमीन पहले से उपलब्ध होती है. साथ ही संबंधि सदस्य पिछले पांच सालों से ईपीएफओ का एक्टीव सब्सक्राइबर होना भी जूरूरी है. इसके बाद यदि आपने एडवांस कई बार निकाला है तो भी आपको घर बनाने के लिए पैसे की मदद हो जाएगी. भले ही आपके ईपीएफओ अकाउंट में सिर्फ 1000 रुपए ही जमा हो. याद रहे अकाउंट यदि निल है तो आप घर बनाने के लिए एडवांस के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं.

इतना मिल सकता है अमाउंट 
आपको बता दें कि ईपीएफओ घर बनाने के लिए एडवांस देते समय कई प्रकार का वैरिफिकेशन करता है. जैसे आपकी सैलरी प्रतिमाह कितनी क्रेडिट होती है. साथ ही आप कितनी बार एडवांस ले चुके हैं. या आपके खाते में कुल कितना पैसा जमा है. इन सभी चीजों को ध्यान में रखते हुए आपको ईपीएफओ कितना पैसा देना है. इस पर विचार विमर्स करता है. साथ ही ईपीएफओ ये भी देखता है कि घर बनाने में कितना पैसा खर्च हो सकता है. कुल खर्च के 70 फीसदी तक पैसा ईपीएफओ आपको दे सकता है.