logo-image

EPFO खाता धारकों की हुई चांदी, अब डिजिटली मिलेगा इस सुविधा का लाभ

EPFO: भविष्य निधि संगठन से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब इस अहम सुविधा के लिए आपको ईपीएफओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे. विभाग ने प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा को पूरी तरह डिजिटली कर दिया है.

Updated on: 03 Aug 2022, 07:06 PM

highlights

  • बिना किसी परेशानी के जमा हो सकेगा प्रमाणपत्र
  •  श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस सुविधा की शुरुआत 

नई दिल्ली :

EPFO: भविष्य निधि संगठन से जुड़े लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि अब इस अहम सुविधा के लिए आपको ईपीएफओ कार्यालय के चक्कर नहीं लगाने होंगे. विभाग ने प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा को पूरी तरह डिजिटली कर दिया है.  आपको बता दें कि  इस सुविधा से 73 लाख से ज्यादा पेंशनर्स को फायदा होगा. पेंशनर्स अब चेहरा प्रमाणीकरण तकनीक का उपयोग कर पूरे देश में कहीं से भी डिजिटल जीवन प्रमाणपत्र जमा कर सकेंगे. आपको बता दें कि ये प्रमाणपत्र उन लोगों  की जरूर साहयता करेगा, जिनका चेहरा रीड करने में बायोमेट्रिक और फिंगर प्रिंट जुटाने में दिक्कतों का सामना करने पड़ता था. इस प्रमाणपत्र को भी डिजिटली तरीके से जमा कर सकेंगे.

यह भी पढ़ें : DA Hike: चुनाव से पहले कर्मचारियों को सरकार का तोहफा, 5 प्रतिशत बढ़ाया महंगाई भत्ता

EPFO का नया फैसला 
आपको बता दें कि अध्यक्ष श्रम एवं रोजगार मंत्री भूपेंद्र यादव ने इस सुविधा की शुरुआत की है.  नई सुविधा से करोड़ों ईपीएफओ खाता धारकों और पेंशनर्स को सुविधा मिलेगी. साथ ही पीएफ दफ्तरों के चक्कर लगाने से निजात मिलेगी. यही नहीं इसके तहत UIDAI ने आधार यूजर्स की पहचान को वेरीफाई करने के लिए एप लॅांच किया है. इसकी मदद से ऑथेंटिकेशन टेक्नोलॉजी का यूज करके आपके चेहरे को कैप्चर करके आपकी पहचान की आसानी से पुष्टि करने में मदद मिलेगी. जिसके चलते आपकी काफी प्रॅाब्लम सॅाल्व हो जाएंगी. 

दरअसल, भविष्य निधि संगठन में देश के करोड़ों ऐसे लोगों के खाते हैं, जो संगठित क्षेत्र में काम काम करते हैं. यह पैसा उन्हें उनके भविष्य को संवारने का मौका देता है.  कई ऐसे सीनियर सिटिजन जिनकी आंखों में झुर्रियां पड़ गई हैं. या हाथों की लकीरों में खींचाव आ गया है. ऐसे लोगों की पहचान को बायोमैट्रिक मशीन रीड नहीं कर पाती है. इन्हीं लोगों को सुविधा देने के लिए  प्रमाणपत्र जमा करने की सुविधा को ऑनलाइन किया गया है. ताकि ऐसे लोगों को सुविधा हो सके.