logo-image

EPFO: इन पीएफ खाता धारकों को मिलते हैं 7 लाख रुपए, ये काम करना जरूरी

EPFO Update: अगर आप नौकरीपेशा हैं साथ ही ईपीएफओ में कंट्रीब्यूट करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ ने साफ कहा है यदि किसी वजह से अभी भी किसी ने ई-नॅामिनेशन नहीं किया है तो उन्हें सात लाख के बीमा कवर का लाभ नहीं मिलेगा.

Updated on: 24 Feb 2024, 09:26 AM

highlights

  • ई-नॅामिनेशन  न कराना पड़ सकता है महंगा, हाथ से जा सकते हैं 7 करोड़ रुपए
  •  जानें क्या ई-नोमिनेशन का नियम, उसके बाद मिलता है बीमा कवर
  • अभी भी कुछ खातों की नहीं हो सकी है ई-नोमिनेशन प्रक्रिया पूरी

 

नई दिल्ली :

EPFO Update:  अगर आप नौकरीपेशा हैं साथ ही ईपीएफओ में कंट्रीब्यूट करते हैं तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि ईपीएफओ ने साफ कहा है यदि किसी वजह से अभी भी किसी ने ई-नॅामिनेशन नहीं किया है तो उन्हें सात लाख के बीमा कवर का लाभ नहीं मिलेगा. यानि ऐसे खाताधारकों को बीमा कवर  से वंचित करने की तैयारी है. हालांकि आपको बता दें कि ज्यादातर खाताधारकों ने ईनॅामिनेशन का काम कर दिया है. लेकिन फिर भी कुछ ऐसे खाताधारक हैं. जिनका काम पूरा नहीं हो सका है.ऐसे खाता धारकों को जल्द ई-नॅामिनेशन कराने की सलाह दी जाती है. 7 लाख के नुकसान से बचने के लिए आपको तुरंत ई-नॅामिनेशन कर लेना चाहिए..  

यह भी पढ़ें : PM Kisan yojna: इंतजार खत्म, सिर्फ 6 दिन बाद खाते में जमा होंगे 2000 रुपए


नॅामिनी को मिलता है पूरा पैसा
आपको बता दें कि यदि आप ई-नॅामिनेशन कर देते हैं तो ईपीएफओ के लिए कोई परेशानी नहीं रहेगी. क्योंकि यदि किसी वजह से सदस्य की मौत हो जाएगी तो वह ईपीएफओ का पूरा पैसा नॅामिनी को दे देता है. हालांकि ज्यादातर खाता धारकों ने ई-नॅामिनेशन प्रक्रिया पूरी कर ली है. जबकि कुछ लोग अभी भी ई-नॅामिनेशन प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए हैं. इसलिए जिन्होने ये जरूरी काम नहीं किया है तत्काल पूरा कर लें, अन्यथा 7 लाख की सुविधा का लाभ आपको नहीं मिल पाएगा.मार्च का माह शुरू होने वाला है. ऐसे में बताया जाता है कि जल्दी ही ये काम खाता धारकों को निपटा लेना चाहिए.

ईनॅामिनेशन को लेकर क्या है नियम 
दरअसल, जब भी कोई नौकरी ज्वाइन करता है तो उसी समय उसे ईपीएफओ का सदस्य बनाया जाता है. साथ ही नॅामिनी का नाम भी पूछा जाता है. लेकिन अब पारदर्शिता के लिए ईपीएफओ नॅामिनी की पूरी डिटेल अपने पास सेव रखना चाहता है. क्योंकि विपरीत परिस्थितियों में किसी वजह से सदस्य की मौत हो जाती है या वह गंभीर  रूप से घायल हो जाता है तो भविष्य़ निधि संगठन की ओर से मिलने वाला 7 लाख रुपए का बीमा कवर का उसे लाभ मिल जाए. लेकिन कई बार अपील के बाद भी कुछ लोगों ने अभी तक ई-नॅामिनेशन नहीं किया है.