logo-image

EPF Update: कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) की ब्याज दरों में आएगा उछाल? यहां जानिए क्या है अपडेट

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) Update: मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि इस साल भी EPF (Employees’ Provident Fund) में जमा पूंजी पर 8.5% ब्याज मिल सकता है.

Updated on: 10 Mar 2022, 10:26 AM

highlights

  • पिछले 2 महीनों को छोड़कर EPF को बाजार में निवेश पर अच्छा फायदा था
  • EPF का ETF में ही 1 लाख 37 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश रहा है

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) Update: रूस यूक्रेन के चल रहे युद्ध विवाद और अमेरिका में महंगाई के कारण निवेशकों को शेयर मार्केट (Share Market) में निवेश (Investment) पर कुछ खास अच्छा रिटर्न (Return) नहीं मिल रहा है. यही वजह है कि निवेशकों की EPF (Employees’ Provident Fund) की ब्याज दरों पर इस हफ्ते आने वाले फैसले पर नजरें टिकी हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक माना जा रहा है कि इस साल भी EPF (Employees’ Provident Fund) में जमा पूंजी पर 8.5% ब्याज मिल सकता है. बता दें 11 और 12 मार्च 2022 को केंद्रीय न्यासी बोर्ड (CBT) की बैठक होने वाली है. इस बैठक में मौजूदा वित्त वर्ष के लिए ब्याज दरों पर फैसला लिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः खुशखबरी:  दिल्ली मेट्रो देगी महिला यात्रियों को आकर्षक इनाम, करना होगा ये, जल्दी करें 14 मार्च तक है मौका

EPF पर 8.5% ब्याज मिलने की उम्मीद

निवेशक EPF (Employees’ Provident Fund) पर 8.5% ब्याज (Interest Rate) मिलने की उम्मीद कर सकते हैं. पिछले दो महीनों को छोड़कर बात करें तो वित्तीय वर्ष 2021-22 में लगभग पूरे साल बाजार के तेजी पर रहने से EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) को निवेश पर इसका खूब फायदा मिला है. जिससे साफ तौर पर यह जाहिर है कि EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) को पिछले साल के मुकाबले इस साल कम ETF (Exchange- Traded Fund) यूनिटें रिटर्न (Return) देने के लिए बेचनी होंगी. बता दें मार्च 2021 तक EPFO (Employees’ Provident Fund Organisation) का ETF (Exchange- Traded Fund) में ही 1 लाख 37 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का निवेश था. यही वजह है कि ब्याज की दर 8.5% रहने की उम्मीद की जा सकती है.