logo-image

EPF rule change: PF खाताधारकों के लिए बड़ी खुशखबरी! विड्रॉल पर मिलेगा एक लाख

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने निकासी के लिए 68जे दावों की मौजूदा पात्रता सीमा को अब ₹50,000 से बढ़ाकर ₹1 लाख करने का आदेश दिया है.

Updated on: 17 Apr 2024, 07:41 PM

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने निकासी के लिए 68जे दावों की मौजूदा पात्रता सीमा को अब ₹50,000 से बढ़ाकर ₹1 लाख करने का आदेश दिया है. यह घोषणा 16 अप्रैल को ईपीएफओ द्वारा जारी एक परिपत्र के माध्यम से की गई है. पेंशन फंड बॉडी ने 10 अप्रैल, 2024 को एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर में भी बदलाव किए हैं. ईपीएफओ सर्कुलर में बताया गया है कि इसे केंद्रीय भविष्य निधि आयुक्त (CPFC) से पहले ही हरी झंडी मिल चुकी है.

कई उद्देश्यों के लिए फॉर्म 31 के माध्यम से EPF आंशिक निकासी की अनुमति है. इन उद्देश्यों में शादी से लेकर ऋण चुकाना और फ्लैट खरीदने से लेकर घर का निर्माण तक शामिल हैं.

पैरा 68जे के तहत - जिसके संबंध में सीमा अभी बढ़ाई गई है - ग्राहक या परिवार के सदस्य की बीमारी के इलाज के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) खाते से अग्रिम का दावा किया जा सकता है.

एक लाख रुपये की सीमा के अधीन, ग्राहक 6 महीने के मूल वेतन और डीए (या ब्याज के साथ कर्मचारी का हिस्सा) जो भी कम हो, की निकासी का दावा करने के लिए अधिकृत नहीं है. फॉर्म 31 के साथ, ग्राहकों को एक कर्मचारी के साथ-साथ एक डॉक्टर द्वारा हस्ताक्षरित प्रमाणपत्र सी (certificate C) भी जमा करना होगा. 

फॉर्म 31 क्या है?

कर्मचारी भविष्य निधि खाते से धन की आंशिक निकासी के लिए दावा दायर करने के लिए EPF फॉर्म 31 जमा किया जाता है. फॉर्म 31 के माध्यम से, कोई घर/फ्लैट की खरीद के लिए निकासी के लिए आवेदन कर सकता है. पैरा 68बी के तहत साइट के अधिग्रहण सहित घर का निर्माण; पैरा 68बीबी के तहत विशेष मामलों में ऋण की अदायगी के लिए; पैरा 68एच के तहत विशेष मामलों में अग्रिम अनुदान, पैरा 68जे के तहत बीमारी के लिए अग्रिम; पैरा 68के के तहत बच्चों की शादी या पोस्ट मैट्रिक शिक्षा के लिए और पैरा 68एन के तहत शारीरिक रूप से विकलांग सदस्यों को अग्रिम अनुदान और पैरा 68एनएन के तहत सेवानिवृत्ति से पहले एक वर्ष के भीतर निकासी.