News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

EPFO : नौ गुना बढ़ेगी मिनिमम पेंशन की रकम! हर माह मिलेंगे 9000 रुपये 

EPFO Pension Scheme : केंद्र सरकार ईपीएफओ (EPFO) की पेंशन स्कीम (EPS) के सब्सक्राइबर्स को बड़ा गिफ्ट देने वाली है. इस योजना के तहत मिलने वाली मिनिमम पेंशन (Minimum Pension) को अब नौ गुना बढ़ाने का प्लान तैयार किया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 04 Jan 2022, 07:07:37 PM
epfo

EPFO (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

EPFO Pension Scheme : केंद्र सरकार ईपीएफओ (EPFO) की पेंशन स्कीम (EPS) के सब्सक्राइबर्स को बड़ा गिफ्ट देने वाली है. इस योजना के तहत मिलने वाली मिनिमम पेंशन (Minimum Pension) को अब नौ गुना बढ़ाने का प्लान तैयार किया जा रहा है. अगर ऐसा हुआ तो ईपीएस से जुड़े लोगों को अब हर माह एक-एक हजार रुपये के बजाए नौ-नौ हजार रुपये मिल सकते हैं. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इसे लेकर श्रम मंत्रालय फरवरी में होने वाली मीटिंग में कोई बड़ा फैसला ले सकता है. इस मीटिंग में नए वेज कोड (New Wage Code) पर भी कोई निर्णय लेने के कयास लगाए जा रहे हैं. यह भी पता चल रहा है कि इस महत्वपूर्ण बैठक का मुख्य एजेंडा कर्मचारी पेंशन योजना के तहत मिनिमम पेंशन को बढ़ाना है.

आपको बता दें कि लंबे समय से पेंशनर्स यह मांग कर रहे हैं कि मिनिमम पेंशन को बढ़ना चाहिए. इसे लेकर पहले ही कई दौर की चर्चा हो चुकी है. इस संबंध में संसद की स्थाई समिति ने भी सुझाव दिया है. यह भी बताया जा रहा है कि समिति की सिफारिशों के आधार पर मिनिमम पेंशन बढ़ाने का फैसला किया जा रहा है.

इस संबंध में मार्च 2021 में संसद की स्थाई समिति ने अपना सुझाव दिया था. समिति का कहना था कि मिनिमम पेंशन की रकम को मौजूदा एक हजार रुपये से बढ़ाकर 3 हजार रुपये किया जाना चाहिए. हालांकि, पेंशनर्स की मांग है कि यह बढ़ाकर 9 हजार होना चाहिए. अगर ऐसा होगा तभी ईपीएस-95 से जुड़े पेंशनर्स को लाभ मिलेगा.

First Published : 04 Jan 2022, 07:07:37 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.