logo-image

नए साल में मालामाल होंगे कर्मचारी, मोदी सरकार दे सकती है बड़ा तोहफा

नया साल केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी लाने वाला है. मोदी सरकार (Modi Government) आने वाले साल में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने वाली है.

Updated on: 30 Dec 2019, 12:37 PM

नई दिल्‍ली:

नया साल केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employees) के लिए बड़ी खुशखबरी लाने वाला है. मोदी सरकार (Modi Government) आने वाले साल में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा देने वाली है. मोदी सरकार के इस तोहफे से 50 लाख सरकारी कर्मचारी और 62 लाख पेंशनधारकों को बड़ा फायदा होगा. दरअसल, मोदी सरकार जनवरी से केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते (Dearness Allowance) में बढ़ोतरी करने वाली है, जिससे सैलरी में हर माह 10 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें : सरकारी ठेकों में SC/ST और OBC के साथ गरीब सवर्णों को भी आरक्षण देने की तैयारी

'जी बिजनेस' की रिपोर्ट के अनुसार, मोदी सरकार जनवरी-जून 2020 के लिए कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 4 फीसदी की वृदि्ध कर सकती है. इस बढ़ोतरी के बाद कर्मचारियों की सैलरी में 720 रुपये से 10 हजार रुपये तक बढ़ोतरी हो सकती है. सरकार साल में दो बार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते बढ़ाती है. यह इजाफा जनवरी और जून में किया जाता है. नए साल में जनवरी में महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है.

फिलहाल केंद्रीय कर्मचारियों को 17 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है. मोदी सरकार इसमें 4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करती है तो यह 21 फीसदी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्‍कूलों की फीस बढ़ोतरी की लिमिट तय, अब इतने से अधिक नहीं बढ़ेगी फीस

क्या है महंगाई भत्ता?
महंगाई भत्‍ता देश के सरकारी कर्मचारियों के रहन-सहन के स्तर को बेहतर बनाने के लिए दिया जाता है. महंगाई बढ़ने पर भी कर्मचारी के रहन-सहन पर दिक्‍कत न हो, इसलिए यह भत्‍ता दिया जाता है. यह भत्‍ता सरकारी कर्मचारियों, पब्लिक सेक्टर के कर्मचारियों और पेंशनधारकों को दिया जाता है. बेसिक सैलरी के प्रतिशत के रूप में यह देय होता है.