logo-image

यूक्रेन की मदद के लिए एलन मस्क आए आगे, अपनी ये सर्विस की शुरू

यूक्रेन-रूस के बीच तनाव किसी से छिपा नहीं है. आज रूस को यूक्रेन पर हमले का चौथा दिन है. वहां की जनता डर के साये में जीवन जीने को मजबूर है. इसी के बीच दुनिया के मशहूर उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) यूक्रेन की मदद के लिए खुलकर सामने आ गए हैं.

Updated on: 27 Feb 2022, 05:00 PM

नई दिल्ली :

यूक्रेन-रूस के बीच तनाव किसी से छिपा नहीं है. आज रूस को यूक्रेन पर हमले का चौथा दिन है. वहां की जनता डर के साये में जीवन जीने को मजबूर है. इसी के बीच दुनिया के मशहूर उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) यूक्रेन की मदद के लिए खुलकर सामने आ गए हैं. उन्होने शनिवार को कहा कि उनकी कंपनी SpaceX की स्टारलिंक सैटलाइट ब्रॉडबैंड सर्विस को यूक्रेन (Ukraine) में एक्टिवेट कर दिया गया है. बताया गया कि यूक्रेन की राजधानी कीव के एक अधिकारी ने मस्क से युद्ध (War) से जूझ रहे देश में स्टेशन लगाने की अपील की थी. अधिकारी की अपील को एलन ने गंभीरता से लेते हुए कीव में तत्काल प्रभाव से वहां अपनी ब्राडबेंड सेवाएं शुरू करने के आदेश जारी किेए. साथ ही ट्विट कर इसकी जानकारी भी दुनिया के सामने साझा की.

यह भी पढ़ें : रूस से वार्ता के लिए यूक्रेन तैयार, लेकिन जेलेंस्की ने रखी ये शर्तें 

आपको बता दें कि Fedorov ने मस्क को ट्वीट में कहा था कि जहां आप मंगल ग्रह पर कॉलोनी बसाने की कोशिश कर रहे हैं. वहीं, रूस यूक्रेन पर काबिज करने की कोशिश कर रहा है. जहां आपके रॉकेट सफलतापूर्वक अंतरिक्ष से लैंड कर गए हैं. वहीं, रूस के रॉकेट यूक्रेन के आम लोगों पर हमला कर रहे हैं. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि वे मस्क से यूक्रेन में स्टारलिंक स्टेशन उपलब्ध कराने के लिए कहते हैं. वहीं उन्होंने अरबपति उद्योगपति मस्क से कुछ सभ्य रूसी लोगों को सरकार के आक्रमण के खिलाफ खड़े होने के लिए भी संबोधित करने को भी कहा था. इंटरनेट मॉनिटर (NetBlocks) ने कहा है कि यूक्रेन में गुरुवार से इंटरनेट सर्विस में कई रूकावटें देखी हैं, जब रूस ने देश में सैन्य गतिविधियां शुरू की थीं. स्टारलिंक 2,000 से ज्यादा सैटलाइट के समूह का संचालन करती है, जिनका मकसद पूरे ग्रह में इंटरनेट उपलब्ध कराना है. कंपनी ने शुक्रवार को 50 स्टारलिंक सैटलाइट लॉन्च की थीं. और अभी और को पृथ्वी की कक्षा में लाया जाएगा.

बता दें कि रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने अब यूक्रेन पर पूरी तरह कब्जा करने का प्लान बना लिया है. हालाकि अब कुछ देश यूक्रेन  के पक्ष में भी खुलकर बोलने को तैयार हो गये हैं. नाटो भी रूस को ही वार का दोषी घोषित कर चुकी है.