News Nation Logo

सरकार के इस ऐलान से किसानों को हुई चांदी, माफ कर दिया बिजली बिल

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 22 Nov 2022, 12:49:29 PM
electricity bill

electricity bill (Photo Credit: News Nation)

New Delhi:  

Electricity Bill: केंद्र और राज्य सरकारों के फोकस में इस समय देश का अन्नदाता यानी किसान है. यही वजह है कि सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से लेकर तमाम स्कीम किसानों के लिए लेकर आई है, जिससे किसानों के खाते में सीधा पैसा पहुंच रहा है. अब जबकि एक महीने बाद नए साल 2023 की शुरुआत होने वाली है. ऐसे में सरकार ने किसानों के नए साल का तोहफा देते हुए एक झटके में बिजली का बिल माफ कर दिया है. सरकार के इस फैसले से किसानों के मुर्झाए चेहरों पर खुशी छा गई है. दरअसल, हम यहां बात कर रहे हैं महाराष्ट्र सरकार की.

किसानों पर बिजली जमा करने का दबाव नहीं डालेंगे अफसर

महाराष्ट्र सरकार ने इस साल सितंबर-अक्टूबर में हुई तेज बारिश से प्रभावित किसानों के लिए बिजली बिल माफ करने का ऐलान किया है. यूं तो राज्य सरकार पहले से ही किसानों को बिजली बिल में छूट दे रही है, लेकिन ऐलान में कहा गया कि बारिश की वजह से जिन किसानों का भारी नुकसान हुआ है उनको बिल भरने के लिए बाध्य नहीं किया जाएगा. महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीश ने कहा कि बिजली विभाग ऐसे किसानों पर बिजली बिल जमा करने का दबाव नहीं डालेगा, जिनका बारिश ने खासा नुकसान कर दिया है. ऐसे किसानों के सरकार ने दो माह का बिजली बिल न देने की छूट दी है. सरकार की घोषणा के मुताबिक बारिश से प्रभावित किसानों के सितंबर और अक्टूबर का बिल न जमा करने छूट दी जाएगी. 

सक्षम किसानों से बिजली बिल जमा करने की अपील

हालांकि सक्षम किसानों से बिजली बिल जमा करने की अपील की गई है. फडणवीश ने कहा कि पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों के यह आदेश दिया गया है कि किसानों पर बिजली बिल जमा करने का प्रेशर न डाला जाए. इनमें ऐसे किसानों के वरियता दी गई है, जो बारिश से ज्यादा प्रभावित रहे हैं.

First Published : 22 Nov 2022, 12:47:50 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.