logo-image

अब बिजली बिल का झंझट खत्म! सरकारी खर्चे से घर की छत पर लगवाएं सोलर प्लांट

Free Solar Panel Yojana: मई और जून में गर्मी का पीक आते ही बिजली की भी आंख मिचौली ​शुरू हो जाती है. बेतहाशा बिजली की कटौ​त्ती होने की वजह से लोग गर्मी से बिलबिला उठते हैं. लंबे पॉवर कट की वजह से घरों में रखे इंर्वटर सीटी देने लगते हैं

Updated on: 15 May 2022, 05:26 PM

नई दिल्ली:

Free Solar Panel Yojana: मई और जून में गर्मी का पीक आते ही बिजली की भी आंख मिचौली ​शुरू हो जाती है. बेतहाशा बिजली की कटौ​त्ती होने की वजह से लोग गर्मी से बिलबिला उठते हैं. लंबे पॉवर कट की वजह से घरों में रखे इंर्वटर सीटी देने लगते हैं, जिसकी वजह से लोगों की नींद तक पूरी नहीं हो पाती है. सुबह जरूरत के समय बिजली न आने से पानी की समस्या खड़ी हो जाती है, जिससे पूरे दिन का काम प्रभावित हो जाता है. बहरहाल, अगर आप भी कुछ ऐसी समस्या से परेशान हो चुके हैं तो अब बेफिक्र हो जाइए. क्योंकि अब आप सरकार द्वारा सब्सिडी का फायदा उठाते हुए बेहद ही कम दामों में सोलर प्लांट फिट करवा सकते हैं. 

हालांकि आप अपने घर पर जो सोलर प्लांट लगवाएंगे, उसके साइज पर ही सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी निर्भर करेगी. जैसे कि अगर आप बड़ा सोलर प्लांट लगवाते हैं तो आपको ज्यादा सब्सिडी मिलेगी, जबकि छोटा प्लांट लगवाने पर कम सब्सिडी मिलेगी. सोलर प्लांट लगवाते समय सबसे पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपक क्या-क्या इक्विपमेंट चलाना चाहते हैं. मान लो कि जैसे आपको अपने घर में 1.5 टन का 1 इन्वर्टर एयर कंडीशनर चलाना है और उसके साथ ही कूलर, पंखे और लाइट भी चलानी है तो इसके लिए आपको आपको कम से कम 4 किलोवॉट का सोलर सिस्टम इंस्टॉल कराना होगा. 4 किलोवॉट का सोलर प्लांट रोजाना कम से कम 20 यूनिट बिजली का उत्पादन करेगा. इस चार किलोवॉट के सोलर प्लांट से आप  2 एयरकंडीशनर, पंखे, कूलर, लैपटॉप, लाइट्स भी चला सकते हैं.

विशेषज्ञों की मानें तो अगर आप अपने घर की लाइट का खर्चा बचाना चाहते हैं तो आपको 4 KW का सोलर प्लांट लगाना होगा. इसके साथ ही अगर आप अपने इस्तेमाल से ज्यादा की बिजली पैदा कर रहे हैं तो सरकार को बेचकर अच्छी कमाई भी कर सकते हैं. आपको बता दें कि  सोलर प्लांट के लिए जरूरी इक्विपमेंट एक सोलर इन्वर्टर, सोलर बैटरी, सोलर पैनल होते हैं.