logo-image

पेट्रोल-डीजल से भी कम हो जाएगी इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमत, नितिन गडकरी की घोषणा

इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles)खरीदने का सपना सजाए बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि संसद (Parliament)में बोलते हुए केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport Minister Nitin Gadkari)ने कहा है महज दो साल में इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी की

Updated on: 22 Mar 2022, 06:43 PM

highlights

  • केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने बताया कीमत कम होने का फार्मुला
  • उन्होने कहा महज दो साल के इंतजार में आम आदमी की पहुंच होंगे इलेक्ट्रिक वाहन 
  • कंपनियों से की सरकार के फार्मुले पर काम करने की अपील  

नई दिल्ली :

इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles)खरीदने का सपना सजाए बैठे लोगों के लिए खुशखबरी है. क्योंकि संसद (Parliament)में बोलते हुए केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी (Road Transport Minister Nitin Gadkari)ने कहा है महज दो साल में इलेक्ट्रिक वाहन आम आदमी की पहुंच मे होंगे. यानि इनकी कीमत घटकर पेट्रोल-डीजल वाहनों से भी कम हो जाएगी. मंगलवार को बोलते हुए उन्होने कहा कि इसके लिए उनकी इलेक्ट्रिक वाहन (electric vehicles) निर्माता कंपनियों से बात चल रही है. उन्होने कहा कि प्रौद्योगिकी और ग्रीन एनर्जी में तेजी से प्रगति से इलेक्ट्रिक वाहनों की लागत कम होगी और अगले दो वर्षों में वे पेट्रोल (Petrol) से चलने वाले वाहनों के बराबर हो जाएंगे या उससे भी कम हो जाएंगे. फिलहाल इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री पर सबसे ज्यादा असर उनकी कीमतों का है. इससे निपटने के लिये सरकार खरीद पर कई तरह की छूट दे रही है. कुछ ही समय बाद आपको इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों पर देखने को मिलेगा.

यह भी पढ़ें : MBBS स्‍टूडेंट्स को लेकर बड़ा ऐलान, 10 साल करनी होगी सरकारी जॅाब

ग्रीन एनर्जी को बढावा
नितिन गडकरी ने बताया कि सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के लिये 2022-23 के अनुदान की मांगों पर लोकसभा में जवाब देते हुए, गडकरी ने लागत प्रभावी स्वदेशी ईंधन के इस्तेमाल को बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर दिया और आशा व्यक्त की कि यह ईंधन जल्द ही एक वास्तविकता बन जाएगा, जिससे प्रदूषण का स्तर कम हो जाएगा और राजधानी दिल्ली की स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा. गडकरी ने सांसदों से परिवहन के लिए हाइड्रोजन तकनीक अपनाने का आग्रह करते हुए उन्हें अपने-अपने जिलों में सीवेज के पानी को हरित हाइड्रोजन बनाने के लिए पहल करने को कहा.

उन्होंने बताया कि हाइड्रोजन जल्द ही सबसे सस्ता ईंधन विकल्प होगा. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अधिकतम दो वर्षों के भीतर इलेक्ट्रिक स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा की कीमत पेट्रोल से चलने वाले स्कूटर, कार, ऑटोरिक्शा के समान होगी. लिथियम-आयन बैटरी की कीमतें कम हो रही हैं. हम जिंक-आयन, एल्यूमीनियम-आयन, सोडियम-आयन बैटरी की तकनीकों को विकसित कर रहे हैं. केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि अगर आप पेट्रोल पर 100 रुपये खर्च कर रहे हैं, इतने ही इस्तेमाल के लिये इलेक्ट्रिक वाहन पर आपको सिर्फ 10 रुपये खर्च करने होंगे.