logo-image

Electric Vehicles को लेकर गडकरी ने सुनाई बड़ी खुशखबरी, खुशी से उछल पडे़ खरीदार

Electric Vehicles Rate: अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते हैं और ज्यादा मूल्य की वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपके लिए एक गुड न्यूज लेकर आए हैं.

Updated on: 05 Nov 2022, 03:04 PM

New Delhi:

Electric Vehicles Rate: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों के बीच देश में लोगों की इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रति दीवानगी बढ़ती जा रही है. लेकिन कीमतें ज्यादा होने की वजह से लोग अपना मन मारकर रह जाते हैं और पारंपरिक तेल वाली गाड़ियों से इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच नहीं कर पाते. ऐसा भाव आपके मन में भी कई बार आया होगा कि काश...इलेक्ट्रिक गाड़ियों के रेट आपके बजट में आ जाएं. अगर आप भी इलेक्ट्रिक व्हीकल खरीदना चाहते हैं और ज्यादा मूल्य की वजह से ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो हम आपके लिए एक गुड न्यूज लेकर आए हैं.

केन्द्र सरकार की ओर से यह घोषणा

दरअसल, केन्द्र सरकार की ओर से यह घोषणा की गई है कि जल्द ही इलेक्ट्रिक वाहनों के रेट पेट्रोल-डीजल वाहनों के बराबर कर दिए जाएंगे. केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गड़करी ने कहा कि इस प्रोसेस में अब ज्यादा समय नहीं लगने वाला है. नितिन गड़करी ने बताया कि सरकार इसको लेकर काफी गंभीर है और इस दिशा में तेजी के साथ काम कर रही है. गडकरी ने कहा कि एक साल के भीतर इलेक्ट्रिक व्हीकल के रेट डीजल-पेट्रोल वाले वाहनों के बराबर कर दिए जाएंगे.

तेल के दामों में हो रही लगातार वृद्धि

नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार ने पूरे देश में इलेक्ट्रिक बसें चलाने की भी विस्तृत योजना तैयार की है. उन्होंने कहा कि ये समय इलेक्ट्रिक ईंधन का है. उन्होंने कहा कि निकट भविष्य में लोगों के पास पारंपरिक वाहनों की जगह इलेक्ट्रिक व्हीकल होंगे.  आपको बता दें कि तेल के दामों में हो रही लगातार वृद्धि के बीच सरकार लंबे समय से डीजल-पेट्रोल पर निर्भरता कम करने का विचार कर रही है. ऐसे में एथेनॉल, इलेक्ट्रिक वाहन से लेकर हाइड्रोजन से चलने वाले वाहनों को विकल्प के तौर पर देखा जा रहा है. हालांकि इलेक्ट्रिक वाहन लोगों की पहली पसंद है, लेकिन ज्यादा दाम और इंफ्राट्राक्चर की कमी के चलते फिलहाल बायर्स ने इनसे दूरी बना रखी है.