logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों की हुई चांदी- ​अब बस इतनी कीमत पर मिलेंगी शानदार कारें

petrol diesel price: देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. तेल की लगातार बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है. आलम यह है कि लोग अब अपने निजी वाहनों का विकल्प तलाशने लगे हैं.

Updated on: 27 Mar 2022, 07:31 PM

नई दिल्ली:

petrol diesel price: देश में पेट्रोल डीजल की कीमतें आसमान छू रही हैं. तेल की लगातार बढ़ती कीमतों से हर कोई परेशान है. आलम यह है कि लोग अब अपने निजी वाहनों का विकल्प तलाशने लगे हैं. कुछ लोग मेट्रो और सार्वजनिक बसों तो बहुतों ने कार पूलिंग सहारा ले रहे हैं. बावजूद इसके देश के लोग तेल की मार से उबर नहीं पा रहे हैं. ऐसे में कुछ लोग इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद पर भी विचार करने लगे हैं, लेकिन कीमत ज्यादा होने के कारण उनके लिए यह अभी मुमकिन नहीं हो पा रहा है. लेकिन इस बीच केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने एक बड़ी घोषणा की है. नितिन गडकरी ने कहा कि अब लोग इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को डीजल पेट्रोल वाले वाहनों की कीमतों को खरीद सकेंगे. 

80 प्रतिशत डीजल और पेट्रोल बाहरी देशों से आयात करता है INDIA

एक निजी समाचार चैनल को दिए इंटरव्यू में नितिन गडकरी ने बताया तेल की बढ़ती कीमतों ने देशवासियों के साथ ही सरकार को भी चिंता में डाल दिया है. उन्होंने कहा कि भारत अपने खपत 80 प्रतिशत डीजल और पेट्रोल बाहरी देशों से आयात करता है. ऐसे में तेल पर निर्भरता कम करने के लिए सरकार देश में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा दे रही है. इलेक्ट्रिक वाहनों की ज्यादा कीमतों को लेकर नितिन गडकरी ने कहा एक साल या ज्यादा से ज्यादा दो साल के भीतर बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा. उन्होंने कहा कि अगले दो सालों में इलेक्ट्रिक वाहन की कीमत डीजल पेट्रोल वाले वाहनों के ही बराबर हो जाएगी, जबकि उनका खर्चा पारंपरिक वाहनों से दस गुना कम होगा. नितिन गडकरी ने कहा कि कई कंपनियों ने इलेक्ट्रिक स्कूटर तैयार कर दिए हैं और अब मार्केट में इलेक्ट्रिक कार भी आने वाली हैं. 

मुख्य हाइवे पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट

इसके साथ नितिन गडकरी ने कहा कि 2023 तक देश के सभी मुख्य हाइवे पर 600 ईवी चार्जिंग पॉइंट (600 EV Charging Point) बनाए जाएंगे. इसके साथ ही देश के पहले इलेक्ट्रिक हाईवे का ब्लूप्रिंट भी तैयार कर लिया गया है.