logo-image

Electric Vehicles: इलेक्ट्रिक वाहन संचालकों को NCRT का बड़ा तोहफा, रैपिड रेल स्टेशनों पर बनेंगे चार्जिंग प्वाइंट

NCRT: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को देखते हुए अब सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है. एक ओर जहां केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की घोषणा कर चुके हैं.

Updated on: 19 Sep 2022, 11:16 AM

highlights

  • स्पेस वाले स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए किया जाएगा इस्तेमाल 
  • ट्रेन के लिए स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को नहीं होगी चार्जिंग की परेशानी 

नई दिल्ली :

NCRT: पेट्रोल-डीजल की  बढ़ती कीमतों को देखते हुए अब सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना शुरू कर दिया है. एक ओर जहां केन्द्रीय मंत्री नितिन गडकरी इलेक्ट्रिक हाईवे बनाने की घोषणा कर चुके हैं. वहीं देश की पहली रीजनल ट्रेन जो मेरठ से दिल्ली रूट पर चलेगी. उसके स्टेशनों पर भी चार्जिंग प्वाइंट बनाने की योजना बनाई जा रही है. ताकि स्टेशन पर आने वाले यात्रियों को इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने में कोई परेशानी न आए.  आपको बता दें कि इस प्लान में उन स्टेशनों को शामिल किया जाएगा, जिन स्टेशनों में पार्किंग की पूरी जगह होगी. इन स्टेशनों पर ई-वाहनों को चार्ज करने के लिए फास्ट  चार्जिंग पॉइंट बनाए जाएंगे.

यह भी पढ़ें : दिवाली से पहले योगी सरकार का किरायेदारों को तोहफा, घर बैठे करें ‘ई रेंट एग्रीमेंट’

NCRTC के अधिकारी के मुताबिक सरकार  इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए कई काम कर रही है.   रैपिड रेल स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग लिए के चार्जिंग स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रहीं है. ताकि ट्रेन में अपना ईवी वाहन लेकर आने वाला यात्री वहीं चार्जिंग भी कर सके. हालाकि अभी तय नहीं हो पाया है कि किन स्टेशनों पर ये सुविधा दी जाएगी. लेकिन बताया जा रहा है कि जिन स्टेशनों पर स्पेस होगा. उन सभी स्टेशनों पर आप अपना इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज कर सकेंगे.  यही नहीं इसके लिए बाकायदा स्पेशल जोन बनाने की भी तैयारी है. इसके अलावा स्टेशन के आधा किमी पक वॅाकिंग जोन बनाने की भी तैयारी है.

अधिकारी ने बताया कि इसके अलावा साइकिल जोन बनाने की तैयारी है. जहां से यात्री साइकिल किराये पर ले सकेंगे. वहीं टैक्सी, बाइक टैक्सी, शटल बस आदि की सेवा स्टेशन पर मौजूद होगी. इसके अलावा आप यहां से किराए पर कार, बाइक, भी ले सकेंगे.  यानि यात्रियों को हर वह सुविधा NCRTC उपलब्ध कराएगा. जो यात्रियों की जरूरत होती है. हालाकि रैपिड रेल कब तक जनता को समर्पित की जाएगी. इसके बारे में अधिकारी अभी कोई जवाब नहीं दे पाए.