logo-image

खुशखबरी: इस शहर में शुरू हुआ इलेक्ट्रिक बसों का संचालन, जानें किराया

यात्रियों के लिए सबसे बड़ी राहत पहुंचाने वाली खबर यह है कि इन एसी बसों की ख़ासियत ये भी है कि इनका किराया ई रिक्शा जितना होगा. जबकि  सुविधाएं बिल्कुल वॉल्वो बसों के जैसी होंगी

Updated on: 26 Jan 2022, 05:04 PM

नई दिल्ली:

लंबे समय से चर्चा में बनीं इलेक्ट्रिक बसों का आखिर संचालन शुरू हो गया. उत्तर प्रदेश के मेरठ से पांच इलेक्ट्रिक बसों (Electric Bus in Meerut) की शुरुआत की गई है. अत्याधुनिक तकनीकी पर आधारित और सुविधाओं से लैस इन बसों में यात्रियों ने खूब आनंद लिया, जिसका अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि परिवहन विभाग ने पहले दिन ही इन 5 बसों से किराए के तौर पर बड़ी राशि अर्जित की. परिवहन विभाग ने इन बसों को मेरठ (Meerut News) के लोहियानगर से मोदीपुरम वाया बेगमपुल, मेडिकल से लखवाया वाया हापुड़ अड्डा, लोहियानगर से मोदीनगर वाया बिजली बंबा के रूट पर चलवाया है.

इन इलेक्ट्रिक बसों की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इनकों जीपीएस और आईटीएमएस यानी इंटेलिजेंस ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम से लैस किया गया है. इस बीच यात्रियों के लिए सबसे बड़ी राहत पहुंचाने वाली खबर यह है कि इन एसी बसों की ख़ासियत ये भी है कि इनका किराया ई रिक्शा जितना होगा. जबकि  सुविधाएं बिल्कुल वॉल्वो बसों के जैसी होंगी. परिहन विभाग ने इन बसों के लिए जो किराया निर्धारित किया है, उसके हिसाब से 3 किमी तक का सफर मात्र 10 रुपये में होगा. जबकि 3 से 6 किलोमीटर की यात्रा केवल 15 रुपए में होगी. 

इसके साथ ही 6 से 10 किमी के सफर में यात्रियों को केवल 20 रुपए किराया देना होगा. इसके अलावा— 

  • 10 से 14 किलोमीटर का सफर 25 रुपये
  • 14 से 19 किमी का सफर 30 रुपये
  • 19 से 24 किलोमीटर का सफर 35 रुपये
  • 24 से 30 किलोमीटर का सफर 40 रुपये
  • 30 से 36 किलोमीटर का सफर 45 रुपये
  • 36 से 42 किलोमीटर का सफर 50 रुपये