logo-image

Electric वाहन लेने वालों के लिए शानदार मौका. सरकार ने किया ये बड़ा ऐलान

Electric Vehicle खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles)को बढ़ावा देने के लिए ब्याज पर 5 प्रतिशत की सब्सिडी का ऐलान किया है.

Updated on: 05 Feb 2022, 06:35 PM

highlights

  • दिल्ली सरकार ने लागू की Electric Vehicle Policy
  • इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने पर ब्याज में मिलेगी 5 प्रतिशत की छूट 

नई दिल्ली :

Electric Vehicle खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. क्योंकि दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों (electric vehicles)को बढ़ावा देने के लिए ब्याज पर 5 प्रतिशत की सब्सिडी का ऐलान किया है. दिल्ली सरकार के परिवहन मंत्री (transport minister) ने खुद ट्वीट कर यह घोषणा है.आपको बता दें कि ऐसी पॅालिसी (Electric Vehicle Policy)लागू करने वाला दिल्ली देश में पहला राज्य बन गया है. आपको बता दें कि दिल्ली सरकार ने हाल ही में ई-रिक्शा, तिपहिया और हल्के सामान ढोने वाले इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की खरीद पर ब्याज में 5 प्रतिशत की सब्सिडी देने का ऐलान किया है.यही नहीं सरकार ने अपने ट्विटर हैंडल से जानकारी शेयर करते हुए लोगों से इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने की अपील भी की है.

यह भी पढ़ें : 15 फरवरी तक निपटा लें बैंक से जुड़ा ये जरूरी काम, नहीं तो हो जाएगा ये बड़ा नुकसान

ये होगा आपको फायदा 
दिल्ली के परिवहन विभाग ने एक बयान में कहा कि विशेष श्रेणी के इलेक्ट्रिक वाहनों की खरीद के लिये कर्ज पर पांच फीसदी ब्याज सहायता 30,000 रुपये के खरीद प्रोत्साहन और दिल्ली ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) नीति के तहत कबाड़ प्रोत्साहन के रूप में दी जाने वाली 7,500 रुपये की राशि के अतिरिक्त होगी. इसमें कहा गया है कि इस योजना के जरिये इलेक्ट्रिक तिपहिया और इलेक्ट्रिक लाइट कमर्शियल व्हीकल 25,000 रुपये तक का अतिरिक्त बेनेफिट प्राप्त कर सकेंगे.

ये दी खास जानकारी 
दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने इस मौके पर कहा कि ब्याज सहायता योजना से न केवल व्यक्तिगत खरीदारों को लाभ होगा बल्कि ई-कॉमर्स, किराना सामान की डिलिवरी को लेकर वाहन सेवा देने वालों को भी फायदा होगा. दिल्ली परिवहन विभाग के उपायुक्त विनोद कुमार यादव और कनवर्जेन्स एनर्जी सर्विसेज लिमिटेड (सीईएसएल) के प्रतिनिधि पी दास ने समझौता ज्ञापन पर दस्तखत किये. इस मौके पर गहलोत और परिवहन विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे.