News Nation Logo
Breaking
Banner

Electric Vehicle खरीदें या पेट्रोल, पैसों का बचत जानकर रह जाएंगे हैरान

Electric vs petrol scooters : देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत सातवें आसमान पर है. हर कोई पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों (Petrol-Diseal Prize) से परेशान है, इसलिए पिछले 2 सालों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (electric vehicle) की बंपर बिक्री हो रही है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 27 Dec 2021, 05:02:36 PM
electric scooter

इलेक्ट्रिक वाहन खरीदें या पेट्रोल, पैसे का बचत जानकर रह जाएंगे हैरान (Photo Credit: File Photo)

नई दिल्ली:  

Electric vs petrol scooters : देश में पेट्रोल-डीजल की कीमत सातवें आसमान पर है. हर कोई पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामों (Petrol-Diseal Prize) से परेशान है, इसलिए पिछले 2 सालों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (electric vehicle) की बंपर बिक्री हो रही है. अब बड़ा सवाल यह है कि पेट्रोल-डीजल वाहनों (petrol-diesel rate) को खरीदने में लोगों को फायदा है या इलेक्ट्रिक वाहन (Electric scooter). दोनों वर्जन की गाड़ियों में से किस वाहन में कम खर्च आता है और किसमें ज्यादा. तो आइये हम आपको बताते हैं कि किन गाड़ियों को खरीदने से आपका पैसा बचत होगा. 

यह भी पढ़ें : बेटियों की शादी की उम्र 21 साल होने से क्या होंगे फायदे, PM मोदी ने बताया

कई कंपनियों ने लंबी रेंज वाले इलेक्ट्रिक स्कूटरों को लॉन्च किया है. इस बीच बेंगलुरु की स्टार्टअप कंपनी Ather Energy ने दो दमदार स्कूटर्स 450 Plus और 450X को मार्केट में उतारा है. एथर एनर्जी ने इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के 3 साल और 5 साल के खर्च को पेट्रोल स्कूटर्स से तुलना किया तो इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने जा रहे उपभोक्ताओं के लिए यह काम की खबर है. 

कंपनी ने एथर स्कूटर को एक सामान्य 125सीसी स्कूटर के साथ तुलना किया है तो देखने को मिला कि पेट्रोल स्कूटर का 5 वर्ष का प्रति किलोमीटर खर्च 3.93 रुपये है, जबकि यह खर्च इलेक्ट्रिक स्कूटर में सिर्फ 1.51 रुपये ही आता है. इसके हिसाब से इलेक्ट्रिक स्कूटर लोगों के लिए काफी फायदेमंद लग रहा है. हालांकि, इलेक्ट्रिक स्कूटर्स में चार्जिंग समय, बैट्री बदलने की लागत, रिसेल वैल्यू आदि का खर्च आता है. 

यह भी पढ़ें : टेनिस स्टार ओसाका ऑस्ट्रेलिया ओपन 2022 के लिए रवाना

अगर भारत में 110cc रेंज में पेट्रोल स्कूटर की बात करें तो यह 125cc की तुलना में सस्ते पड़ते हैं. इस हिसाब से अधिकांश लोगों के लिए पेट्रोल स्कूटर बेहतर विकल्प बन जाता है. जब बैट्री की लागत कम हो जाएगी और रेंज बेहतर होने लगेगी तब इलेक्ट्रिक स्कूटर लोगों के लिए लाभ का सौदा बन जाएगा. 

First Published : 27 Dec 2021, 04:36:03 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.