logo-image

Election Result 2023: चुनावी नतीजों के बाद शेयर मार्केट मारेगा पलटी, जानें कितना आएगा उछाल

Election Result 2023: चार राज्यों के चुनाव नतीजें लगभग आ चुके हैं. पांच में से तीन राज्यों में बीजेपी की प्रचंड बहुमत की सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है.

Updated on: 03 Dec 2023, 03:48 PM

highlights

  • पांच में से तीन राज्यों में लहराया बीजेपी का परचम, जानें क्या होगा मार्केट का हाल
  • चुनाव होने वाले तीन राज्यों में अगले पांच रहेगी एक ही दल की सरकार
  • शेयर मार्केट के दिग्गजों के मुताबिक शेयर मार्केट की होगी चांदी

दिल्ली :

Election Result 2023: चार राज्यों के चुनाव नतीजें लगभग आ चुके हैं. पांच  में से तीन राज्यों में बीजेपी की प्रचंड बहुमत की सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है.  4 राज्यों के परिणाम में कांग्रेस के हाथ केवल एक राज्य लगा. हालांकि मेघालय के चुनाव नतीजे आना अभी शेष है. लेकिन बीजेपी चुनाव नतीजों से गदगद है. ऐसे में माना जा रहा है कि शेयर मार्केट में कल यानि सोमवार को बंपर उछाल देखने को मिलेगा. क्योंकि तीनों राज्यों में अगले पांच सालों तक एक ही दल की सरकार रहने वाली है. चुनाव नतीजों के बाद एक बार पिछले 10 सालों के शेयर मार्केट के रिकॅार्ड पर नजर डाल लेते हैं. जिसके बाद आपको क्लियर हो जाएगा कि शेयर मार्केट में किसकी चांदी होने वाली है... 

माना जा रहा है सेमीफाइनल
पांच राज्यों के चुनाव में एक बार फिर बेजेपी को बहुमत मिल गया है.  कांग्रेस के हाथ से लगातार जमीन खिसकती जा रही है.  एमपी, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने भगवा लहरा दिया है.  सिर्फ तेंलगाना से ही कांग्रेस को संतोष करना  पड़ेगा.  लेकिन राजनीतिक पंडित मान चुके हैं मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में बीजेपी की सरकार बनना लगभग तय माना जा रहा है.  एक्सपर्ट संदीप का कहना है कि सोमवार को शेयर मार्केट में जमकर उछाल देखने को मिलेगा.. क्योंकि इन चुनावों को 2024 के चुनावों का सेमीफाइनल माना जा रहा है.. 

मिलाजुला रह सकता है असर
इन्हीं राज्यों में सन 2018 में चुनाव हुए थे. जिनका परिणाम 11 दिसंबर को आया था. इन चुनावों में कांग्रेस का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था. कांग्रेस ने छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बहुमत से सरकार बनाई थी. वहीं तेलंगाना में बीआरएस तो मिजोरम में मिजोरम नेशनल फ्रंट (MNF) सत्ता पर काबिज हुई थी. तब भी ये नतीजे 2019 के लोकसभा से पहले सेमीफाइनल चुनावों की तरह देखे जा रहे थे. भाजपा की हार के कारण सेंसेक्स में लगभग 500 अंकों की शुरुआती गिरावट आई थी. उसी दिन अंत तक बाजार ने पूरी गिरावट तो रिकवर कर ही ली. 

इस बार बीजेपी की जीत
एक्सपर्ट का मानना है कि इस बार बीजेपी की जीत हुई है. इससे बाजार में तल्खी दिखाई दे सकती है. क्योंकि केन्द्र में भी बीजेपी की सरकार है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि सेक्सेंस में कुछ उछाल देखने को मिल सकता है.  हालांकि 2013 चुनाव की बात करें तो तब तक तेलंगाना नहीं बना था. तब बाकी के चारों राज्यों के साथ दिल्ली में चुनाव होता था. मध्य प्रदेश, राजस्थान, और छत्तीसगढ़ में भाजपा की सरकार बनी, जबकि दिल्ली में बहुमत नहीं मिल पाया था. जिसके चलते देखा गया था कि  शेयर बाजार में बढ़िया तेजी आई थी. हालांकि ये सिर्फ संभावनाएं है. बाजार की असली स्थिति कल ही पता चल पाएगी.