logo-image

बुजुर्गों को अब नहीं होगी धन की चिंता, इस स्कीम से मिलेगा 35 लाख का फंड

Post Office Scheme: अगर आपको भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर फिक्र रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने बुढ़ापे की लाठी के नाम से प्राचलित स्कीम लॅान्च की है.

Updated on: 02 Aug 2022, 10:11 PM

highlights

  • इस स्कीम को बुढ़ापे की लाठी के नाम से जानते हैं लोग 
  • अल्प आय वाले लोग महज 50 रुपए से कर सकते हैं निवेश स्टार्ट

नई दिल्ली :

Post Office Scheme: अगर आपको भी भविष्य में पैसों की चिंता को लेकर फिक्र रहती है तो ये खबर आपके बहुत काम की है. क्योंकि सरकार ने बुढ़ापे की लाठी के नाम से प्राचलित स्कीम लॅान्च की है. जिसमें सिर्फ 50 रुपए निवेश करने पर आपको 35 लाख का अच्छा-खासा मोटा फंड मिल जाएगा. जी हां यहां हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की स्कीम ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Scheme) की.  जिसमें आप महज 50 रुपए के निवेश से 35 लाख का मोटा फंड  (35 lakh fat fund) तैयार कर सकते हैं. यही नहीं पोस्ट ऑफिस का निवेश बिना जोखिम का होता है.  साथ ही आपको योजना से जुड़ने के बाद कई अन्य फायदे भी होंगे. आइये जानते हैं स्कीम के बारे में सबकुछ.

यह भी पढ़ें : रिकॅार्ड सस्ता हुए LPG सिलेंडर, सिर्फ 587 रुपए में पहुंचेगा घर

आपको बता दें कि डाकघर की यह छोटी बचत योजना बड़ा लाभ देती है. इसमें पैसा डूबने का भी कोई खतरा नहीं है. इस योजना में रोज 50 रुपये यानि महीने के 1500 रुपये जमा करवाकर आप 35 लाख रुपये का फंड बना सकते हैं. आपको बता दें कि  इस स्कीम की ये राशि बोनस के साथ निवेशक को 80 साल की उम्र में मिलती है. अगर निवेश करने वाले व्‍यक्ति की मृत्यु 80 साल की आयु से पहले हो जाती है तो उसके नॉमिनी को ये राशि मिल जाती है. इस स्‍कीम में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है. 

ऐसे समझिये गणित 
यदि निवेश 19 साल की उम्र में पॅालिसी से जुड़ता है तो उसे 55 साल तक हर माह 1515 रुपए जमा करने होंगे यानि प्रतिदिन 55 रुपए की बचत उसे करनी है.  58 साल के बाद उसको 1463 रुपये और 60 साल के लिए आपको 1411 रुपये का प्रतिमाह प्रीमियम देना होगा. जिसके बाद वहीं, 60 साल के लिए मैच्योरिटी बेनिफिट 34.60 लाख रुपये होगा. जिससे बुढ़ापे में आपको धन की चिंता से पूरी तरह से मुक्ति मिल जाएगी.