logo-image

अब बुजुर्गोंं को नहीं सताएगी बुढ़ापे की चिंता, सरकार देगी हर माह 3000 रुपए

overnment scheme: अगर आपको भी बुढ़ापे की चिंता (worry about old age) सता रही है तो ये खबर आपको खुश कर देगी. क्योंकि खासकर बुजुर्गों के लिए सरकार ने मानधन नाम से स्कीम शुरू की है.

Updated on: 25 Mar 2022, 09:35 PM

highlights

  • सरकार ने बुजुर्गों को लिए लॅान्च की खास स्कीम 
  • बहुत छोटे निवेश में योजना से जुड़्कर हर माह मिलेंगे सालाना 36,000 रुपए 

नई दिल्ली :

Government scheme: अगर आपको भी बुढ़ापे की चिंता (worry about old age) सता रही है तो ये खबर आपको खुश कर देगी. क्योंकि खासकर बुजुर्गों के लिए सरकार ने मानधन नाम से स्कीम शुरू की है. जिससे जुड़ने के बाद उन्हें बुढापे की चिंता खत्म हो जाएगी. सरकार ने पीएम किसान मानधन योजना (Maandhan Scheme) की शुरुआत की है, जिसका बड़े स्तर पर फायदा मिल रहा है. इस योजना के तहत आपको 3000 रुपये महीना पेंशन के तौर पर दिए जाएंगे. यानि योजना से जुड़ने वालों को सालाना 36000 रुपए की मदद सरकार की ओर से मिलेगी. खासकर यह योजना अल्प आय वाले लोगों के लिए शुरू की गई थी. इसमें मिनिमम 55 रुपए की बचत हर माह करके भी जुड़ा सकता है. साथ ही ये सरकारी स्कीम है तो इसमें जोखिम भी जीरो प्रतिशत है.  

यह भी पढ़ें : Yogi Government 2.0: शपथ लेते ही यूपी में ये पांच चीजें हों जाएंगी फ्री, पहली कैबिनेट में हो सकती है घोषणा?

आपको बता दें कि इस योजना को शुरू करने पर आपको हर माह 55 रुपये जमा करना होंगे. 18 वर्ष की उम्र वाले रोजाना करीब 2 रुपये बचाकर आप सालाना 36000 रुपये की पेंशन पा सकते हैं. अगर कोई व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा तो हर महीने 200 रुपये जमा करना होंगे. 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद पेंशन के रूप में 3000 रुपये महीना मिलने शुरू हो जाएंगे यानि 36000 रुपये साल मिलेंगे. वहीं, इस योजना का लाभ लेने के लिए आपके पास सेविंग बैंक अकाउंट और आधार कार्ड होना आवश्यक है. इसके अलावा व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

इसके लिए आपको योजना के लिए कॉमन सर्विस सेंटर में पंजीकरण करवाना होगा. CSC सेंटर में पोर्टल पर श्रमिक अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. सरकार ने इस योजना के लिए वेब पोर्टल बनाया है. इन सेंटर्स के जरिये ऑनलाइन सभी जानकारी भारत सरकार को चली जाएगी. वहीं, पंजीकरण के लिए आपको अपना आधार कार्ड, बचत या जनधन बैंक खाते की पासबुक, मोबाइल नंबर चाहिए होगा.