logo-image

नौकरी की चिंता छोड़ो! अब घर बैठे कमाएं 40 हजार रुपए महीना, जानें प्रक्रिया

Earn Money under Pradhan Mantri MUDRA Yojana: कोरोना वायरस के बढ़ते केसों ने एक बार फिर लोगों को टेंशन में ला दिया है. लोगों को डर है कि कहीं लॉकडाउन लगने से ​एक बार फिर उनका रोजगान न प्रभावित हो जाए...ऐसी सोच अधिकांश नौकरी पेशा लोगों में है.....

Updated on: 09 Jan 2022, 03:43 PM

नई दिल्ली:

Earn Money under Pradhan Mantri MUDRA Yojana:  कोरोना काल में तमाम लोगों ने नौकरी छूटने और बेरोजगारी का दंश झेला है. कोरोना अपने साथ इतना बड़ा आर्थिक संकट लेकर आया, कि अधिकांश लोग तो जीने की उम्मीद ही खो बैठे थे. कइयों को रोजगार जाने की वजह से अपने परिवार को पालना मुश्किल हो गया. लॉकडाउन खुला तो लोगों के पास इतना पैसा नहीं ​था कि कोई छोटा-मोटा बिजनेस ही शुरू कर लिया जाए. लेकिन आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आपको कुछ भी निवेश करने की जरूरत नहीं है और मोटी कमाई भी कर सकते हैं. 

पारले बिस्किट की बिक्री ने रिकॉर्ड तोड़ दिए

दरअसल, यहां हम बता कर रहे हैं बिस्किट के बिजनेस की. बिस्किट एक ऐसा उत्पाद है, जिसके हमेशा मांग बनी रहती है. कोरोना की दूसरी लहर के दौरान लगे लॉकडाउन की बात करें तो वह ऐसा समय था, जब कोई भी बिजनेस प्रभावित होने से अछूता न रह सका, लेकिन उस समय भी ​पारले बिस्किट की बिक्री ने रिकॉर्ड तोड़ दिए. इस दौरान पिछले 83 सालों में पारले की रिकॉर्ड बिक्री देखी गई. ऐसे में बेकरी प्रोडक्ट तैयार करने की यूनिट लगाना एक बेहतर विकल्प के रूप में उभर कर सामने आया.

बस एक लाख रुपए का ही निवेश

बिजनेस के जानकारों की मानें तो अगर आप बेकरी का कोई प्लांट खोलना चाहते हैं तो केंद्र सरकार भी आपके लिए मदद को आगे आएगी. मुद्रा स्कीम के तहत आपको नया बिजनेसी शुरू करने के लिए बस एक लाख रुपए का ही निवेश करना होगा. जबकि बिजनेस लागत के कुल खर्च का 80 प्रतिशत सरकार की ओर से दिया जाएगा. सरकार ने इसको लेकर एक प्रोजेक्ट भी तैयार किया है. एक्सपर्ट्स की मानें तो इस बिजनेस से हर महीने 40 हजार रुपये से ज्यादा भी कमाए जा सकते हैं.

क्या है प्रक्रिया

बेकरी की एक यूनिट लगाने में कुल खर्च 5.36 लाख रुपए के आसपास आता है, जिसमें से आपको केवल एक लाख रुपए ही निवेश करने होते हैं. इसके लिए अगर मुद्रा स्कीम के लिए आपका चयन होता है तो शेष रकम के लिए आपको बैंक से लोन मिल जाएगा, जोकि आसान किस्तों पर होगा. इसके लिए आपके पास केवल 500 वर्गफुट तक की जगह होनी चाहिए.  सबसे अच्छी बात यह है कि इसके लिए आपको किसी बैंक गारंटी की जरूरत नहीं होगी और इसको आप 5 साल के भीतर लौटा भी सकते हैं.