News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

स्टार्ट करें बेहद फायदे वाला बिजनेस, घर बैठक होगी 6 लाख की कमाई

अगर आप कोरोना काल और लॉकडाउन में बेरोजगार होने से दुखी हैं तो अपने घर लौटकर खाली न बैठे...यहां हम आपको छोटे निवेश वाले ऐसे बिजनेस के बारे में बता रहे हैं, जिसमें आप हर महीने 3 से 6 लाख रुपए तक कमा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 06 Jan 2022, 03:51:03 PM
how to earn money online

how to earn money online (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:

इन दिनों शिक्षित युवा नौकरी से ज्यादा अपने काम को तरजीह दे रहे हैं. ऐसे ही कुछ युवाओं का ध्यान आजकल खेती किसानी की ओर को भी तेजी से बढ़ रहा है. खेती में भी आर्गेनिक खेती युवाओं के बीच काफी चर्चा में है. देश में कुछ तो ऐसे भी युवा हैं, जिन्होंने नौकरी छोड़कर  गांव में खेतीबाड़ी शुरू कर दी है और आज वो मोटा पैसा बना रहे हैं. अगर आप भी एक पढ़े लिखे युवा हो और खेतीबाड़ी में आपकी भी ​थोड़ी बहुत रूची है तो आप भी हर महीने (Earn money with framing) लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं. दरअसल, हम आपको आज एक ऐसी खेती के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसको करके आप हर महीने 3 से 6 लाख रुपए कमा सकते हैं.

ऐसे करें ज्यादा रिटर्न देने वाली खेती

यह खेती है केसर की खेती (Saffron Farming). दरअसल, इस खेती की वास्तविक कमाई आपके बिजनेस की डिमांड पर डिपेंड करती है. मार्केट में क्योंकि केसर के दाम काफी ज्यादा हैं, इसलिए इसको रेड गोल्ड के नाम से भी जाना जाता है. भारत की अगर बात करें तो इस समय केसर के दाम ढ़ाई से तीन लाख रुपए प्रति किलोग्राम है. कृषि विशेषज्ञों के अनुसार केसर की खेती समुद्र तल से करीब 1500 से 2500 मीटर की ऊंचाई पर ही अच्छी होती है. क्योंकि केसर की खेती को धूप की पर्याप्त मात्रा में जरूरी होती है, इसलिए पहाड़ी इलाके ​इसके लिए ज्यादा मुफीद हैं. हालांकि ठंडें और बरसाती मौसम में केसर की खेती नहीं होती. 

 मंडी में अच्छे रेट पर सेल करें

खेती के दौरान अब केसर की फसल की पैकिंग कर पास की मंडी में अच्छे रेट पर सेल कर सकते हैं. इसके अलावा आप इसको ऑनलाइन भी बेच सकते हैं. इस दौरान अगर आप 2 किलो केसर भी बेच लेते हैं तो आप 6 लाख रुपए की कमाई कर सकते हैं.

 

First Published : 06 Jan 2022, 03:51:03 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.