logo-image

Post Office की इस स्कीम में मात्र 50 रुपए जमा करने पर मिलेंगे 35 लाख, जानें योजना

Post Office Gram Suraksha Scheme: भारतीय डाक घर विभाग समय-समय पर सुविधा प्रदान करने के लिए नई-नई स्कीम चलाता है. ऐसी ही एक स्कीम डाक विभाग ने शुरू की है, जिसका नाम ग्राम सुरक्षा योजना रखा गया है

Updated on: 10 Jan 2022, 06:50 PM

नई दिल्ली:

Post Office Gram Suraksha Scheme in Hindi: अगर आप एक नौकरीपेशा व्यक्ति हो या फिर मध्यम आयवर्ग कैटेगिरी से ताल्लुक रखते हो तो चीजें आपके लिए निश्चित रूप से आसान नहीं होंगी. इसमें भी अगर भविष्य के लिए कुछ निवेश  करना चाहते हैं तो पैसा बचान आपके लिए काफी मुश्किल भरा साबित होता होगा. लेकिन अगर आप इसको लेकर चिंतित हैं तो आज हम आपको एक ऐसी योजना के बारे में बताने जा रहे हैं, जहां बहुत छोटा सा निवेश कर आप भविष्य में लाखों रुपए के मालिक हो सकते हैं.

भारतीय डाक घर में इन्वेस्ट करना काफी सुरक्षित

दरअसल, भारतीय डाक घर विभाग समय-समय पर सुविधा प्रदान करने के लिए नई-नई स्कीम चलाता है. ऐसी ही एक स्कीम डाक विभाग ने शुरू की है, जिसका नाम ग्राम सुरक्षा योजना रखा गया है. अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो यह योजना आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित हो सकती है. चलिए हम इस स्कीम के बारे में ​पूरी जानकारी विस्तार से देते हैं. यह बात तो सभी जानते हैं कि भारतीय डाक घर में इन्वेस्ट करना काफी सुरक्षित समझा जाता है. इसके साथ ही डाक घर अपने निवेशकों को बैंक के मुकाबले ज्यादा ब्याज भी देता है. यही वजह है कि निवेशक भी बैंकों की तुलना में डाक घर को ही अपने लिए ज्यादा मुफीद मानते हैं. 

31 से 35 लाख रुपए तक का फायदा

डाक घर की ग्राम सुरक्षा योजना की अगर बात करें तो इस स्कीम में आपको केवल 50 रुपए रोज ही निवेश करने होंगे यानी महीने में केवल 1500 रुपए. नियमित समय तक पैसे जमा करने के बाद आपको 31 से 35 लाख रुपए तक का फायदा हो सकता है. इसके साथ ही इस स्कीम में रिस्क भी काफी कम होता है और बेहतर रिटर्न मिलता है. योजना के तहत अगर 19 साल की उम्र कोई शख्स ग्राम सुरक्षा योजना में निवेश करता है और 10 साल की पॉलिसी लेता है तो इसका 55 साल के लिए मासिक किस्त 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1443 और 60 साल के लिए 1411 रुपए होती है. योजना के तहत मेचोरिटी पूरी होने पर 55 साल में 31 लाख रुपए, 58 साल में 33 लाख रुपए और 60 साल के लिए 34 लाख रुपए मिलते हैं.