logo-image

E-Shram Yojna: 90,000 ई-श्रम कार्ड हुए रद्द, खाते में नहीं पहुंचेगी आर्थिक मदद

E-Shram Yojna 2023: अगर आपने भी ई-श्रम के तहत ई-श्रम कार्ड (E-Shram)बनवाया हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ई-श्रम कार्डों का विभागीय स्तर पर वेरिफिकेशन चल रहा है. जिसमें लगभग 90,000 कार्ड अपात्र पाए गए हैं. ऐसे कार्डों को रद्द करने के लिये कहा गया है.

Updated on: 26 Apr 2023, 04:42 PM

highlights

  • सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद अपात्र पाए जाने पर लगाई रोक
  • अन्य लाभ से भी किये जाएंगे वंचित, बनाई जा रही सूची
  • आचार संहिता के बाद रद्द का आदेश किया जा सकता है लागू  

नई दिल्ली :

E-Shram Yojna 2023: अगर आपने भी ई-श्रम के तहत ई-श्रम कार्ड (E-Shram)बनवाया हैं तो सावधान हो जाएं. क्योंकि ई-श्रम कार्डों का विभागीय स्तर पर वेरिफिकेशन चल रहा है. जिसमें लगभग 90,000 कार्ड अपात्र पाए गए हैं. ऐसे कार्डों को रद्द करने के लिये कहा गया है. वहीं ये भी जानकारी मिली है कि इन कार्ड धारकों के खाते में सरकार से मिलने वाली कोई भी मदद नहीं पहुंचेगी. क्योंकि रजिस्ट्रेशन पात्रता को दरकिनार करते हुए किया गया है. इसलिए यदि आपने भी अपात्र होते हुए ई-श्रम कार्ड का रजिस्ट्रेशन किया है तो अपना नाम चैक कर लें. 

यह भी पढ़ें : NPS: शादीशुदा लोगों के आए अच्छे दिन, प्रतिमाह अकाउंट में आएंगे 46000 रुपए

अपात्रों ने किया रजिस्ट्रेशन 
दरअसल सरकार ने पहले ही  स्पष्ट किया है कि ये स्कीम असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों के लिए है. लेकिन जानपूछकर  कुछ अपात्र लोगों ने भी ई-श्रमकार्ड बनवा लिया है. लेकिन अकेले उत्तर प्रदेश में अब तक 90 हजार से ज्यादा ऐसे कार्ड चिंहित किये गए हैं. जो वास्तव में योजना के  पात्र ही नहीं है. ऐसे लोगों का रजिस्ट्रेशन रद्द करने के लिए सूची बनाई गई है. हालांकि प्रदेश में अभी निकाय चुनाव के चलते अचार संहिता लगी है. इसलिए रद्दीकरण  का आदेश लागू नहीं हुआ है. आचार संहिता हटते ही आदेश लागू हो सकता है. 

ये है पात्रता
आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड योजना खासकर असंगठित क्षेत्र में कार्यरत लोगों के लिए शुरू की गई थी. जैसे दर्जी, बेलदार, सब्जी बेचने वाला, रेहड़़ी पटरी वाला सहित 200 से ज्यादा काम स्कीम में शामिल हैं. साथ ही किसी भी टैक्सपेयर्स को स्कीम के तरत रजिस्ट्रेशन करने को साफ मना किया था. लेकिन फिर भी देश में करोड़ों ऐसे लोग हैं जिन्होने अपात्र होने के बावजूद भी रजिस्ट्रेशन कर दिया है. श्रम विभाग ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित कर रहा है. अभी तक हजारों की संख्यां में ऐसे कार्ड मिलें है जो पात्र ही नहीं है.