logo-image

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले खा जाएंगे गच्चा, हो जाएगा 2 लाख रुपए का नुकसान

e-shram: अगर आप भी ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal)पर रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि इन दिनों मार्केट में फर्जी वेबसाइटों (fake websites)की भरमार है.

Updated on: 21 Mar 2022, 03:59 PM

highlights

  • ई-श्रम पोर्टल पर सेंधमारी कर रहे जालसाज 
  • साइबर सेल में शिकायतों का लगा अंबार 
  • सोशल मीडिया पर कई फर्जी वैबसाइट कर रही ई-श्रम पोर्टल पर फर्जी रजिस्ट्रेशन

नई दिल्ली :

e-shram: अगर आप भी ई-श्रम पोर्टल (e-shram portal)पर रजिस्ट्रेशन करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके काम की है. क्योंकि इन दिनों मार्केट में फर्जी वेबसाइटों (fake websites)की भरमार है. जिनके माध्यम से रजिस्ट्रेशन करने वाले आवेदक दो लाख रुपए तक का नुकसान (Loss of up to two lakh rupees) उठा सकते हैं. ये फर्जी वेबसाइट चलाने वाले मार्केट के बीचोबीच लैपटॅाप रखकर बैठे हैं. साथ ही गांव के भोले-भाले लोगों को चूना लगा रहे हैं. उनसे रजिस्ट्रेशन की मोटी फीस भी वसूल रहे हैं. साथ ही उनका रजिस्ट्रेशन भी ठीक प्रकार से नहीं हो पा रहा है. ये जालसाज आवेदक को फर्जी कार्ड तो प्रिंट करके दे देते हैं, लेकिन आवेदक का रजिस्ट्रेशन नहीं हो पाता. इसलिए आवेदक को ई-श्रम के तहत मिलने वाली किस्त से तो हाथ धोना पड़ ही रहा है. साथ ही उसके तहत मिलने वाली सुविधाएं जैसे 2 लाख रुपए का बीमा भी गंवाना पड़ रहा है.  

यह भी पढ़ें : अब बिना Aadhaar Card भी लगवा सकते हैं बच्चों के वैक्सीन, जानें डिटेल्स

PIB ने जारी किया अलर्ट जारी
पीआईबी ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल से एक ट्वीट पोस्ट किया है. जिसमें बताया गया है कि, फ्रॉड करने वाले लोगों ने ई-श्रम पोर्टल से मिलती-जुलती वेबसाइट तैयार कर ली है. जिसके माध्यम से ये लोग भोले-भाले श्रमिकों को गच्चा दे रहे हैं. रजिस्ट्रेशन के बदले उनसे 200 से 400 रुपए तक भी वसूला जा रहा है. वहीं उनका रजिस्ट्रेशन भी नहीं हो पा रहा है. पीआईबी ने सचेत करते हुए लिखा है कि ई-श्रम की आधिकारिक वेबसाईट पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन करें. अन्यथा आपका रजिस्ट्रेशन निष्क्रिय माना जाएगा.

ये है तरीका 
आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर पंजीकरण बिल्कुल मुफ्त है. आपको यह काम करने के लिए सबसे ई-श्रम पोर्टल (eshram.gov.in) पर जाना होगा. वहां होम पेज पर किनारे आपको ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम’का विकल्प मिलेगा, जिस पर क्लिक करते ही आप नए पेज से रीडायरेक्ट कर दिए जाएंगे. वहां आपको सेल्फ रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया से गुजरना होगा. जब आप अपना आधार नंबर डालेंगे तो आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी आएगा. जिसे डालकर आप रजिस्ट्रेशन परिक्रिया पूरी कर सकते हैं.