News Nation Logo
उत्तराखंड : बारिश के दौरान चारधाम यात्रा बड़ी चुनौती बनी, संवेदनशील क्षेत्रों में SDRF तैनात आंधी-बारिश को लेकर मौसम विभाग ने दिल्ली-NCR के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया राजस्थान : 11 जिलों में आज आंधी-बारिश का ऑरेंज अलर्ट, ओला गिरने की भी आशंका बिहार : पूर्णिया में त्रिपुरा से जम्मू जा रहा पाइप लदा ट्रक पलटने से 8 मजदूरों की मौत, 8 घायल पर्यटन बढ़ाने के लिए यूपी सरकार की नई पहल, आगरा मथुरा के बीच हेली टैक्सी सेवा जल्द महाराष्ट्र के पंढरपुर-मोहोल रोड पर भीषण सड़क हादसा, 6 लोगों की मौत- 3 की हालत गंभीर बारिश के कारण रोकी गई केदारनाथ धाम की यात्रा, जिला प्रशासन के सख्त निर्देश आंधी-बारिश के कारण दिल्ली एयरपोर्ट से 19 फ्लाइट्स डाइवर्ट
Banner

क्या है E Shram रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट? जानें योजना से जुड़े हर सवाल का जवाब

last date for E Shramik registration: ‘ई-श्रम पोर्टल’ जिसके जरिए केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने में जुटी है, ताकि आने वाले समय में उनको सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 11 Jan 2022, 04:12:05 PM
E Shram Card

E Shram Card (Photo Credit: FILE PIC)

नई दिल्ली:  

last date for E Shramik registration: केंद्र सरकार ने देश के हर तबके और कैटेगिरी के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई हुईं हैं. सरकार की इन योजनाओं में से एक दिनों काफी चर्चा में हैं. यहां हम बात कर रहे हैं ई-श्रम कार्ड ( e shram card  ) की. आज देश के अधिकांश लोगों में ई-श्रम पोर्टल ( e shram portal ) को लेकर काफी उत्सुकता है. यही वजह है कि गूगल पर इन दिनों ई श्रम मानों जैसे एक ट्रेंडिंग कीवर्ड बन गया है. इसके साथ ही कुछ लोगों के मनों में योजना को लेकर काफी सवाल भी हैं जैसे- ई श्रम रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख ( last date for E Shramik registration ) क्या है? योजना के अंतर्गत बैंक खातों में कितने कितने पैसे आएंगे...आदि आदि. आपके ऐसे ही कुछ सवालों का जवाब लेकर हम आज यहां हाजिर हुए हैं.

श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने में जुटी सरकार

दरअसल, ‘ई-श्रम पोर्टल’ जिसके जरिए केंद्र सरकार असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों का डेटाबेस तैयार करने में जुटी है, ताकि आने वाले समय में उनको सरकारी योजनाओं का सीधा लाभ मिल सके. क्योंकि देश में ऐसे श्रमिकों की संख्या काफी अधिक है तो सरकार आने वाले दिनों में उनके लिए कोई नई योजना भी शुरू कर सकती है. श्रमिकों का डेटाबेस इकट्ठा करने के बाद असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले श्रमिकों को योजना का सीधा लाभ पहुंचाया जा सकेगा. इसके साथ ही ई श्रमिक पोर्टल पर रजिस्टर्ड श्रमिक सरकार की अन्य योजनाओं का भी लाभ उठा सकेंगे. 

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख

दरअसल, ई-श्रमिक पोर्टल पर असंठित क्षेत्र से जुड़े सभी कर्मचारी ई—श्रम कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. हालांकि योजना के तहत पंजीकरण की अभी तक कोई अंतिम तिथि नहीं है. हालांकि  500 रुपए का लाभ उठाने के लिए ई-श्रम रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट 31 दिसंबर 2021 थी. गौरतलब है कि यह समय सीमा केवल उत्तर प्रदेश राज्य के उन श्रमिकों के लिए ही थी जो 500 रुपये की क्रेडिट लाइन के लिए इच्छुक थे.

आपके पास दो विकल्प मौजूद

लेकिल यहां हम आपको बता दें कि अगर आप एक श्रमिक हैं और असंगठित क्षेत्र से जुड़े हैं तो आप बिना परेशान हुए कभी भी रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पंजीकरण के लिए आपके पास दो विकल्प मौजूद हैं, जिसमें से एक खुद ई श्रम पोर्टल (self registration) पर जाकर रजिस्ट्रेशन का है और दूसरा सुविधा केंद्र पर जाकर पंजीकरण करा सकते हैं. इस संबंध में अगर आपके सामने कोई परेशान आती है तो आप हेल्पडेस्क या टोल फ्री नंबर-14434 पर कॉल कर सकते हैं.

First Published : 11 Jan 2022, 04:12:05 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.