News Nation Logo

e-Shram Card: इन लोगों को नहीं मिलेगा ई-श्रम योजना का लाभ, भूलकर भी न करें ये काम

e-Shram Card स्कीम में आवेदन करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि आपने भी यदि आवेदन करते वक्त ये गलती की है तो ई-श्रम योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा. यही नहीं आपका रजिस्ट्रेशन रद्द भी हो सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 19 Apr 2022, 05:55:12 PM
E SHARM

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली :  

e-Shram Card स्कीम में आवेदन करने वाले लोगों के लिए बुरी खबर है. क्योंकि आपने भी यदि आवेदन करते वक्त ये गलती की है तो ई-श्रम योजना का लाभ आपको नहीं मिलेगा. यही नहीं आपका रजिस्ट्रेशन रद्द भी हो सकता है. आपको बता दें कि सरकार ने असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले लोगों के लिए ई-श्रम कार्ड स्कीम की शुरुवात की थी. अब तक स्कीम से देश के 10 करोड़ ले ज्यादा लोग जुड़ चुके हैं. स्कीम की पहली किस्त पात्र लोगों के खाते में ट्रांसफर भी कर दी गई है. योजना का उद्देश्य गरीब लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना है. लेकिन कुछ लोग स्कीम के लिए आवेदन करते वक्त ही कई गलती कर  रहे हैं. उनके खाते में स्कीम की दूसरी किस्त नहीं आएगी. साथ ही ये भी बताया जा रहा हैृ कि उनके कार्ड रद्द कर दिये जाएंगे.

यह भी पढ़ें : सिर्फ 7 रुपए बचाकर पाएं 60,000 रुपए, मिलेंगे ये अन्य फायदे

अगर आप रजिस्ट्रेशन के दौरान गलत डिटेल्स दर्ज करते हैं. या अपनी आय छिपाते हैं. इस स्थिति में आपका आवेदन रद्द हो सकता है. ऐसे में आपको ई श्रम कार्ड के लिए आवेदन करते समय ध्यानपूर्वक और ठीक ठीक डिटेल्स भरनी चाहिए. इसके अलावा डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको उसे एक बार क्रॉस चेक जरूर कर लेना चाहिए. अगर आपके बैंक खाते की केवाईसी नहीं हो रखी है. इस स्थिति में आपको अपने बैंक में विजिट करके जल्द से जल्द खाते की केवाईसी करवा लेनी चाहिए. अगर आप ऐसा नहीं करते, तो आपके खाते में किस्त के पैसे नहीं आएंगे.

आप आसानी से अपने बैंक में विजिट करके केवाईसी करवा सकते हैं. इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. केवाईसी करने के लिए आपको बैंक में विजिट करके आधार कार्ड और पैन कार्ड जमा करना होगा. इसके अलावा आपको अपने बैंक अकाउंट के साथ अपने मोबाइल नंबर को भी लिंक करवा लेना चाहिए. इससे योजना का लाभ लेने में आपको किसी तरह की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा. 

First Published : 19 Apr 2022, 05:55:12 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.