logo-image

ये e-shram card धारक भूल जाएं पहली किस्त का पैसा, सरकार ने लगाई रोक

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के माध्यम से ऐसे श्रमिकों की मदद की जा रही है, जो आर्तिक रूप से कमजोर हैं. सरकार ने इसी माह 3 जनवरी को राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए

Updated on: 28 Jan 2022, 04:10 PM

highlights

  • सरकार ने वेरिफिकेशन के बाद अपात्र पाए जाने पर लगाई रोक
  • इसी माह 50 लाख से ज्यादा लाभार्थीयों के खाते में भेजी गई पहली किस्त
  • ई-श्रम कार्ड धारको ने अपात्र होने के बाद भी कर दिया रजिस्ट्रेशन 

नई दिल्ली :

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार (Yogi Sarkar) द्वारा ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के माध्यम से ऐसे श्रमिकों की मदद की जा रही है, जो आर्तिक रूप से कमजोर हैं. सरकार ने इसी माह 3 जनवरी को  राज्य के लगभग 50 लाख से ज्यादा लाभार्थियों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर भी कर दिये हैं. लेकिन लाखों श्रमिक अब भी ऐसें हैं जिनका ई-श्रम कार्ड (e-shram card holder) तो बन गया. लेकिन उनके खाते में स्कीम के 1000 रुपए नहीं पहुंचे. दरअसल सरकार ने स्पष्ट किया है कि ये स्कीम  असंगठित क्षेत्र में कार्यरत श्रमिकों को दिया जा रहा है. ( Shramik Card Yojana)लेकिन कुछ अपात्र लोगों ने भी ई-श्रमकार्ड बनवा लिया है. वेरिफिकेशन के बाद ऐसे लोगों के कार्ड अपात्र घोषित कर दिये गए हैं. हालाकि अभी आचार संहिता लगी है. इसलिए कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है. 

यह भी पढ़ें: ये 2 रुपए का सिक्का कर देगा आपको मालामाल, फ्री में देगा 5 लाख रुपए

क्यों नहीं पहुंची पहली किस्त 
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ जी के द्वारा जारी किए गए शासनादेश अनुसार प्रदेश के सभी असंगठित क्षेत्र में कार्यरत पात्र श्रमिकों को  प्रति माह के हिसाब से 4 माह तक 500–500 यानी कि कुल मिलाकर 2000 दिए जाने हैं. जिसमें से सरकार ने  प्रदेश के कई श्रमिकों के बैंक खातों में (shramik card ki pahli kist)के  ₹1000 भेज दिए हैं. लेकिन अभी भी बहुत सारे श्रमिकों का वेरिफिकेशन बाकी रह गया है. आपको बता दें कि जैसे-जैसे वैरिफिकेशन हो रहा है श्रमिकों के खाते में पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं.  वहीं कुछ लोगों को अपात्र भी घोषित कर दिया गया है. क्योंकि कुछ ऐसे लोगों ने भी आवेदन कर दिया था, जो असंगठित क्षेत्र में काम ही नहीं करते.

इनके खाते में नहीं आएगी किस्त 
दरअसल कुछ ऐसे श्रमिकों ने भी ई-श्रम कार्ड बनवा लिया है, जो इसके पात्र ही नहीं है. उत्तर प्रदेश का श्रम विभाग ऐसे कार्ड धारकों को चिंहित कर रहा है. अभी तक हजारों की संख्यां में ऐसे कार्ड मिलें है जो पात्र ही नहीं है. ऐसे लोगों को चिंहित कर वैरिफिकेशन के बाद फर्जी कार्ड धारकों की किस्त रोक दी जाएगी.