logo-image

E-Shram Card : ई-श्रम लाभार्थियों के खाते में पहुंची दूसरी किस्त, तुरंत चैक करें बैलेंस

E-Shram Card: अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holders) के खाते में सरकार ने दूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर (money transfer)कर दिया है.

Updated on: 22 Feb 2022, 09:42 PM

highlights

  • पिछले माह ही पहली किस्त के पैसे किये गए पात्र लोगों के खाते में ट्रांसफऱ 
  • पात्र लोग इस तरह से चैक करें किस्त का पैसा आया नहीं 
  • जिन लोगों के खाते में नहीं पहुंचा पैसा यहां मिलेगी पूरी मदद

नई दिल्ली :

E-Shram Card: अगर आपने भी ई-श्रम कार्ड (e-shram card) के तहत रजिस्ट्रेशन कराया है तो आपके लिए खुशखबरी है. क्योंकि ई-श्रम कार्ड धारकों (e-shram card holders) के खाते में सरकार ने दूसरी किस्त का पैसा ट्रांसफर (money transfer)कर दिया है. जानकारी के मुताबिक सरकार ने पात्र लोगों के खाते में 1000-1000 रुपए ट्रांसफर किये हैं. हालाकि यह किस्त उन्हीं लोगों के खाते में पहुंची है. जिनके खाते में पहली किस्त का पैसान नहीं पहुंच पाया था. यदि आपने भी ई-श्रम के तहत रजिस्ट्रेशन किया है तो अपना बैलेंस तुरंत चैक कर लें. हालाकि आचार संहित के चक्कर में ये किस्त काफी देरी से पहुंची है. क्योंकि सरकार जनवरी माह में ही दूसरी किस्त का पैसा श्रमिकों के खाते में भेजना चाहती थी. हालाकि लेबर डिपार्टमेंट का कहना है कि कुछ लोगों की अभी भी पात्रता चैक की जा रही है. क्योंकि कुछ ऐसे लोगों ने भी रजिस्ट्रेशन किया हुआ है जो इसके लिए पात्र ही नहीं है. 

यह भी पढ़ें : Indian Railways: UP बिहार की कई ट्रेनें कैंसिल, ये रही लिस्ट

आपको बता दें कि जिन पात्र लोगों के खाते में अभी भी ई श्रम स्कीम की किश्त नहीं आई है. उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है. इसके लिए सबसे पहले आपको बैंक जाकर किश्त का स्टेट्स चेक करना होगा. इसके बाद घर बैठे के टोल फ्री नबंर पर कॉल कर खाते की पूरी जानकारी ले सकते हैं. इसी के साथ बैंक खाते के साथ रजिस्टर फोन नंबर की जानकारी ले सकते हैं. श्रम विभाग का कहना है कि जिन लोगों के खाते में पहली किस्त या दूसरी किस्त का पैसा नहीं पहुंचा है. वे चैक कर लें कि कहीं वे अपात्र तो नहीं है. क्योंकि जो लोग इंकम टेक्स दे रहे हैं. उन्हे भी इस योजना से बाहर रखा गया है. 

क्या है पात्रता 
लेबर डिपार्टमेंट के मुताबिक ई-श्रम कार्ड के लिए सफाई कर्मचारी, गार्ड, ब्यूटी पार्लर वर्कर, प्लंबर, इलेक्ट्रीशियन, वेल्डिंग वर्कर, मजदूर, ईंट भट्ठा मजदूर, मछुआरा, रिक्शा चालक, कुली, ठेला लगाने वाला, चाय वाला, नाई, मोची, दर्जी, बढ़ई, खदान मजदूर, मूर्तिकार, पंचर बनाने वाला, दुकान के क्लर्क, सेल्समैन, हेल्पर, ऑटो ड्राइवर, ड्राइवर, डेयरी वाले, पेपर हॉकर आदि लोग शामिल हैं. आपको बता दें कि केन्द्र सराकर ने जो ई-श्रम कार्ड के तहत आवेदन मांगे थे. उनमें पढे-लिखे बेरोजगारों को शामिल किया है.